Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

Hair Care Tips: हेयर ड्रायर ने कर दिया है बालों को रूखा और बेजान, ये पैक्स से बनाएं Silky

Hair Care Tips: इंसान की खूबसूरती बढ़ाने के लिए बालों का बहुत बड़ा योगदान होता है। सुंदर, घने काले और चमकदार बाल किसी की भी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं। कई लोग अपने बालों के साथ एक्सपैरिमेंट करते रहते हैं, जिसकी वजह से कई बार बाल खराब हो जाते हैं। महिलाएं अपने बालों […]

Hair Care Tips, Hair Care Pack, Home Remedies

Hair Care Tips: इंसान की खूबसूरती बढ़ाने के लिए बालों का बहुत बड़ा योगदान होता है। सुंदर, घने काले और चमकदार बाल किसी की भी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं। कई लोग अपने बालों के साथ एक्सपैरिमेंट करते रहते हैं, जिसकी वजह से कई बार बाल खराब हो जाते हैं।

महिलाएं अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए और उनमें वॉल्‍यूम, स्‍टाइल देने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ड्रायर आपके बालों को रूखा और बेजान बना देता है। ऐसे में अपने बालों को फिर से शाइनी और हेल्दी बनाने के लिए आप कुछ खास प्रकार के घरेलू टिप्स फॉलो कर सकते हैं।

लेकिन जिन लोगों को स्‍कैल्‍प या बालों से जुड़ी कोई बीमारी है तो घरेलू टिप्स को आजमाने से पहले डॉक्‍टर से जरूर सलाह लें। आज हम आपको कुछ खास प्रकार के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके बालों की खोई हुई चमक को लोटा सकते हैं।

एलोवेरा से करें बालों की हिफाजत Hair Care Tips

अगर आप अपने बालों की खोई हुई चमक को वापस पाना चाहते हैं तो एलोवेरा का इस्तेमाल करें। ये न सिर्फ आपकी स्किन के लिए बल्कि बालों के लिए भी लाभकारी है। एलोवेरा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स और व‍िटाम‍िन के गुण पाए जाते हैं जो आपके बालों के लिए अच्छे होते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा के ताजे पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं साथ ही आप चाहें तो बाजार में मिलने वाला एलोवेरा जेल भी अप्लाई कर सकते हैं। नियमित रूप से एलोवेरा इस्तेमाल करने से आपके बाल चमकदार और मजबूत बन सकते हैं।

केले से दूर करें बालों का रूखापन

केला न सिर्फ खाने के काम आता है बल्कि आपके बालों को भी मजबूती प्रदान करता है। केले में मौजूद पोषक तत्व बालों के लिए वरदान से कम नहीं हैं। आप इसके इस्तेमाल के लिए केले को मैश कर नारियल तेल के साथ अप्लाई करें। इसके अलावा आप मैश पपीते में मैश केले को भी मिलाकर बालों की जड़ों में अप्लाई कर सकते हैं। इस मास्क को आप 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर सादे पानी से वॉश कर लें। आप कुछ ही दिनों में फर्क देख लेंगे।

अंडे का पैक अप्लाई करें

ये तो सभी को पता है कि अंडे में प्रोटीन की प्रचुरता पाई जाती है। ऐसे में अपने बालों को नरिश करने के लिए आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके बालों की ग्रोथ भी बढ़ाती है साथ ही चमक भी डबल हो जाती है। बालों की चमक को बरकरार रखने के लिए आप हफ्ते में एक बार अंडे का हेयर मास्‍क बालों पर जरूर एप्‍लाई करें। इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार हो जाएंगे और ग्रोथ भी होगी।

First published on: Apr 23, 2023 06:00 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.