---विज्ञापन---

Hair Care Tips: कम उम्र में ही हो रहे हैं सफेद बाल, तो जरूर इस्तेमाल करें ये घरेलू तेल

Hair Care Tips: आज के समय में बाल गिरना और बालों का सफेद होना काफी आम बात हो गई है। कम उम्र में भी लड़की हो या लड़का सभी लोग बालों की समस्या से काफी ज्यादा परेशान हैं। हर कोई अपने बाल को मजबूत रखने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट यूज करता है, जिससे […]

hair tips
आज हम एक ऐसी चीज लेकर आए हैं जिसके इस्तेमाल से उनके सफेद बालों की समस्या कम हो जाएगी।

Hair Care Tips: आज के समय में बाल गिरना और बालों का सफेद होना काफी आम बात हो गई है। कम उम्र में भी लड़की हो या लड़का सभी लोग बालों की समस्या से काफी ज्यादा परेशान हैं। हर कोई अपने बाल को मजबूत रखने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट यूज करता है, जिससे उनके बाल और भी ज्यादा बेकार होना शुरू हो जाते हैं। जिसके चलते कम उम्र में ही उनके बालों की वजह से वो बूढ़े लगने लगते हैं।

बालों से परेशान लोगों के लिए आज हम एक ऐसी चीज लेकर आए हैं जिसके इस्तेमाल से उनके सफेद बालों की समस्या कम हो जाएगी। हम बात कर रहे हैं सरसों के तेल और मेथी की। ये दोनों ऐसी चीज हैं जो हर किसी के घर में आसानी से मिल जाएगी। बता दें, सरसों के तेल और मेथी दानों में मौजूद विटामिन ई, विटामिन ए और एंटी ऑक्सीडेंट्स बालों में पोषण की कमी दूर कर उन्हें नेचुरली काला बना देते हैं।

मेथी और सरसों के तेल के फायदे

आपको बता दें, सरसों के तेल में विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो बालों को काला और हेल्दी बनाते हैं। साथ ही इस तेल को अपने बालों में लगाने से आपके बाल काफी ज्यादा खूबसूरत लगते हैं। वहीं, मेथी में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टरीरियल और एंटी इंफ्लमेटरी गुण मौजूद होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन ए और विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। ये आपके बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

अपने बालों को फिर से काला और घना बनाने के लिए सबसे पहले सरसों के तेल को गर्म करें और फिर इसमें मेथी के दानों का पाउडर मिला दें और इसे तब तक गर्म करें जब तक पाउडर का रंग डार्क ना हो जाए। उसके बाद गैस बंद कर दें और इस तेल को बालों की जड़ से लेकर सिरे तक लगाएं। इसे 5-6 घंटे तक बालों में लगाए रखें और फिर अच्छे से धो लें। इस नुस्खे को हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करें। कुछ ही दिनों में बालों की सफेदी दूर हो जाएगी, साथ ही ड्राईनेस, हेयरफॉल और रूसी की परेशानी से भी छुटकारा मिल जाएगा।

First published on: Dec 06, 2022 03:08 PM