Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Hair Care: नेचुरल तरीके से घर पर कर सकते हैं सफेद बालों को काला, नहीं पड़ेगी किसी डाई की जरूरत

Hair Care: इन दिनों प्रदूषण (Pollution) की वजह से कई लोगों के समय से पहले ही बाल सफेद (white Hair) होने लगे हैं। ऐसे में लोग उन्हें काला करने के लिए कई प्रकार के कलर्स का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से उनमें मौजूद केमिकल आपके बालों का हाल और भी बुरा कर देते हैं। […]

Hair Care
Hair Care

Hair Care: इन दिनों प्रदूषण (Pollution) की वजह से कई लोगों के समय से पहले ही बाल सफेद (white Hair) होने लगे हैं। ऐसे में लोग उन्हें काला करने के लिए कई प्रकार के कलर्स का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से उनमें मौजूद केमिकल आपके बालों का हाल और भी बुरा कर देते हैं। हालांकि मार्केट में ऐसे कलर भी आते हैं, जो आपके बालों का ख्याल रखते हुए उन्हें कलर करते हैं।

लेकिन वो इतने महंगे होते ही की हर किसी की जेब उसके भार को झेल नहीं पाती। इसलिए आज के आर्टिकल में हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आये हैं जो कम ख़र्च में ही आपके बालों को नेचुरल कलर में रंग देंगे। आइये जानते हैं उन खास घरेलू उपायों के बारे में।

यह भी पढ़ें:Eye Twitching Remedy: कौन सी आंख फड़कने से मिलता है शुभ फल, पुरुष हो या महिला जानें विस्तार से

नारियल तेल

अगर आपके बाल भी से पहले सफेद हो रहे हैं तो नारियल तेल को सही तरीके से इस्तेमाल करें। दरअसल नारियल तेल हमारे बालों के लिए बहुत अच्छा होता है, इसके अलावा इसमें नींबू का रस मिलाकर लगाने से आपके बाल भी काले होते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में नारियल तेल लें और उसमें नींबू का रस मिला लें और इन दोनों को हल्का गर्म कर लें। इसके बाद इसे अपने सिर में लगा लें। और 2 घंटे के बाद सिर धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने से आपके बाल नेचुरल कलर में आ जायेंगे।

करी पत्ता, आंवला और ब्राह्मी पाउडर

जो लोग अपने बालों को नेचुरल तरीके से काला करना चाहते हैं उन लोगों को करी पत्ता, आंवला और ब्राह्मी पाउडर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप 12 से 15 करी पत्ते पीस लें और उसमें 2 चम्मच आंवला पाउडर लें और उसमें 2 चम्मच ही ब्राह्मी पाउडर लें। अब इस मिश्रण को पानी के साथ पेस्ट बनाकर अपने बालों में लगा लें। और फिर एक घंटे के बाद बाल धो लें। ये उपाय बालों को काला करने के लिए बहुत कारगर होता है।

यह भी पढ़ें:Asanas for Flexibility: शरीर की ‘Flexibility’ को बनाए रखते हैं ये चार आसन, रोज करें अभ्यास

मेथी दाने

वासी तो मेथी दाने पीले से दीखते हैं। लेकिन ये पीले दाने आपके बालों को काला करने में बड़ी मदद करते हैं। इसके लिए आप मेथी दानों को पीस लें, और उसमें थोड़ा सा आंवला एक रस मिला लें साथ में थोड़ा से नारियल तेल भी डाल लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगा लें। अब लगभग एक घंटे के बाद आप इसे धो लें। आपके लिए ये पेस्ट बहुत काम का होने वाला है।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 08, 2023 10:09 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.