---विज्ञापन---

Skin Care Tips: स्किन केयर रुटीन में शामिल करें घरेलू नुस्‍खे, मिलेगी बेदाग और चमकदार त्वचा

Skin Care Tips: आज के दौर में हर कोई बेदाग और ग्लोइंग स्किन चाहता है। इसके लिए ज्यादातर लोग कैमिकल प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं। लेकिन ये कैमिकल प्रोडक्ट्स त्वचा के लिए बेहद खतरनाक होते हैं, जो स्किन को खराब कर देते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बिना कैमिकल प्रोडक्ट्स […]

Morning Skin Care Routien
Morning Skin Care Routien

Skin Care Tips: आज के दौर में हर कोई बेदाग और ग्लोइंग स्किन चाहता है। इसके लिए ज्यादातर लोग कैमिकल प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं। लेकिन ये कैमिकल प्रोडक्ट्स त्वचा के लिए बेहद खतरनाक होते हैं, जो स्किन को खराब कर देते हैं।

इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बिना कैमिकल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के आप कैसे अपनी स्किन को बेदाग रख सकते हैं। चलिए जान लेते हैं।

यह भी पढ़ें- Curd Benefits For Skin: खोए निखार को पाने के लिए दही में मिलाकर लगाएं ये चीजें, तुरंत दिखेगा असर

Skin Care के लिए फॉलो करें ये टिप्स

1. त्वचा को करें एक्‍सफोलिएट

स्किन को एक्‍सफोलिएट करना बेहद जरूरी होता है। दरअसल, त्वचा पर डेड स्किन जम जाती है, जिसको हटाने के लिए त्वचा को एक्‍सफोलिएट करना जरूरी हो जाता है। इसके लिए आप चावल और तिल का यूज कर सकते हैं।

इसके लिए आपको चावल और तिल को रात में भिगोकर रखना है। इसके बाद सुबह इसका एक स्मूद पेस्ट बना लें और फिर हल्के हाथों से इसे मसाज करें। इसके बाद अपने फेस को नार्मल रानी से धो लें।

2. त्वचा को नरिश जरूर करें

अगर आप भी अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए स्किन को नरिश करना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए आप एक बाउल में ठंडा दूध लें लें और फिर कॉटन की मदद से इसे अपने फेस पर लगा लें।

इसके बाद कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही रहने दें और फिर अपना फेस धो लें। आप चाहें तो सुबह उठकर भी फेस को धो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Skin Care Tips: गर्मी और तेज धूप ने छीन ली है चेहरे की रंगत, तो दही के इस्तेमाल से पाएं निखार

3. त्वचा को बनाएं सॉफ्ट

अपनी स्किन को मुलायम रखें और इसके लिए आपको एक चम्मच शहद लेना हैं और इसे कम से कम 15 मिनट तक अपने फेस पर लगाकर रखें।

इसके बाद जब ये सूख जाएं, तो अपने हाथों को गीला करें और हल्के हाथों से अपने फेस पर मसाज करें। इसके बाद आप अपना चेहरा धो लें।

4. त्वचा को दें नेचुरल ग्‍लो

अपनी त्वचा को हमेशा नेचुरल ग्‍लो दें। इसके लिए आपको बादाम ऑयल या फिर कोई भी एसेंशियल ऑयल को मिला सकते हैं। इस से अपने फेस पर हल्के हाथों से मालिश करें। इससे आपकी त्वचा को पोषण मिलेगा और स्किन ता रूखापन भी दूर होगा।

5. स्किन के पोर्स को करें क्लोज

अक्सर ऐसा होता है कि एक्‍सफोलिएशन के बाद त्वचा के पोर्स खुलने लगते हैं, जो क्लोज रहना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप एक सूती कपड़े में थोड़ा सा बर्फ लें और इसे हल्के हाथों से अपने फेस पर मसाज करें। ऐसा करने से आपको फायदा होगा।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jun 02, 2023 02:50 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.