TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Chilli Paneer Recipe: मदर्स डे पर अपनी मां को दे रसोई के काम से छुट्टी, डिनर में बना लें पनीर की ये लजीज डिश

Chilli Paneer Recipe: जल्द ही मदर्स डे आने वाला है ये दिन माताओं को समर्पित होता है। ये खास दिन लोगों को मौका देता है कि वो अपनी मां के लिए अपने प्यार और भावनाओं को व्यक्त कर सकें। अगर आप भी अपनी मां के चेहरे पर प्यारी सी स्माइल देखना चाहते हैं तो उन्हें […]

Chilli Paneer Recipe: जल्द ही मदर्स डे आने वाला है ये दिन माताओं को समर्पित होता है। ये खास दिन लोगों को मौका देता है कि वो अपनी मां के लिए अपने प्यार और भावनाओं को व्यक्त कर सकें। अगर आप भी अपनी मां के चेहरे पर प्यारी सी स्माइल देखना चाहते हैं तो उन्हें इस दिन रसोई के कामों से छुट्टी दें और डिनर या लंच में कुछ खास बना लें। ऐसे में आप पनीर से कुछ अच्छी सी डिश बना सकते हैं, लेकिन आज हम आपको चिली पनीर बनाने की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं जो बनाने में जितनी आसान है उतनी ही खाने में भी लजीज। आइए जानते हैं कि आप कैसे बनाएं चिली पनीर वो भी होटल जैसा।

चिली पनीर बनाने के लिए सामग्री Chilli Paneer Recipe

आधा किलो पनीर 2 चम्मच सोया सॉस 4 चम्मच टोमैटो केचप 2 चम्मच शेजवान सॉस 4 चम्मच चिल्ली सॉस 2 चम्मच सिरका 250 ग्राम प्याज छल्लों में कटा हुआ 4 हरी मिर्च बीच में से कटी हुई अदरक-लहसुन पेस्ट  4 चम्मच नमक स्वादानुसार 2 चम्मच मक्के का आटा 2 पीली शिमला मिर्च 2 हरी मिर्च 2 बड़े चम्मच 2 चम्मच मक्खन

चिली पनीर बनाने की रेसिपी

चिली पनीर बनाने के लिए सबसे पहले आप पनीर को चौकोर टुकड़ों में काट लें। अब आप शिमला मिर्च को भी अच्छे से साफ कर काट लंबे आकार में काट लें। इसके बाद आप एक बाउल में कटा हुआ पनीर डालें और उसमें कॉर्नफ्लोर, नमक, सिरका और मिर्च डालकर मैरिनेट कर लें। 15 मिनट के बाद आप मैरिनेट किए हुए पनीर को पैन में गर्म तेल डालकर गोल्डन होने तक तल लें। अब आप चिली पनीर बनाने के लिए ग्रेवी की तैयारी कर लें। इसके लिए आप एक पैन रखें और उसमें थोड़ा सा तेल डालें और गर्म कर लें। अब आप लहसुन का पेस्ट, कटा हुआ अदरक और कटी हरी मिर्च डालकर भूनें। इसके बाद आप इसमें कटी हुई शिमला मिर्च डालें, एक मिनट के लिए भूनें। अब आप इसमें प्याज भी डाल दें और 2 मिनट के लिए इसे पका लें। इसके बाद  सारी प्रकार की सॉस को एक कटोरी में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब आप शिमला मिर्च और प्याज में सॉस के मिश्रण को भी एड कर दें और अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें मक्खन डालकर 2-3 मिनट तक पकाएं। अब बारी आती है पनीर की तो आप इसमें तले हुए पनीर क्यूब्स डालकर अच्छी तरह मिला लें। अगर आप चाहते हैं की ग्रेवी थोड़ी और पतली हो तो आप इसमें जरूरत के हिसाब से पानी एड कर सकते हैं। अब तैयार है चिली पनीर जो आप नान या रोटी के साथ सर्व करें जिससे आपकी मॉम के चेहरे पर स्माइल आ जाएगी। अगर आप और ग्रेवी बनाना चाहते हैं तो थोड़ा पानी डालें और सॉस को गाढ़ा होने दें। अब हरे प्याज से सजाकर सर्व करें।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.