Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Milk Benefits For Skin: कॉस्टली फेस वॉश नहीं दूध से पाएं क्रिस्टल क्लियर स्किन, ऐसे करें इस्तेमाल

Milk Benefits For Skin: क्रिस्टल क्लियर स्किन की ख्वाहिश हर किसी को होती है। लेकिन तेज धूप, बढ़ते पॉल्यूशन और गलत खानपान की वजह से चेहरे पर कोई न कोई दिक्कत हो ही जाती है। चमकदार स्किन के लिए महिलाएं कई प्रकार के महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार ये कॉस्मेटिक प्रोडक्ट […]

Milk Benefits For Skin, Skin Care, Beauty Tips, Milk For Skin Care

Milk Benefits For Skin: क्रिस्टल क्लियर स्किन की ख्वाहिश हर किसी को होती है। लेकिन तेज धूप, बढ़ते पॉल्यूशन और गलत खानपान की वजह से चेहरे पर कोई न कोई दिक्कत हो ही जाती है। चमकदार स्किन के लिए महिलाएं कई प्रकार के महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार ये कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का प्रयोग आपके चेहरे को बद से बदतर बना देते हैं क्योंकि इनमें कई प्रकार के केमिकल होते हैं। ऐसे में आप अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको पता हो कि ये आपकी स्किन के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

दूध में विटामिन ए, डी, बायोटिन, प्रोटीन और पोटैशियम समेत कैल्शियम भी पाया जाता है जो स्किन को हेल्दी बनाने में मददगार है। इसके इस्तेमाल से त्वचा रोगों के निजात पाई जा सकती है। आज के आर्टिकल में हम आपको कच्चे दूध के बारे में बताने जा रहे हैं कि आप इसका कैसे इस्तेमाल करें इससे आपको क्या फायदे होंगे।

कच्चा दूध लगाने से स्किन को मिलते हैं ये जबरदस्त लाभ Milk Benefits For Skin

1. आप अपनी स्किन पर आप कच्चे दूध का इस्तेमाल क्लींजर की तरह कर सकते हैं। इससे चेहरा बेहद साफ हो जाता है।

2. अगर आप डेड स्किन सेल्स को रिमूव करना चाहते हैं तो विटामिन से भरपूर दूध का इस्तेमाल आपकी मदद कर सकता  है।

3. ड्राई स्किन की नमी बरकरार रखने के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल करें।

4. आपको  पता हो कि कच्चे दूध में विटामिन ए होता है जो चेहरे से दाग-धब्बे और झाइयां दूर करने में सहायक साबित होता है।

5. बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर कई प्रकार की परेशानियां जैसे एजिंग, झाइयां आदि होने लगती है। ऐसे में कच्चे दूध के इस्तेमाल आपकी इन समस्याओं को दूर कर सकती है।

7. अगर बढ़ती गर्मी और प्रदूषण ने आपके चेहरे का निखार छीन लिया है तो आप कच्चे दूध से खोया हुआ निखार वापस पा सकते हैं।

कैसे करें कच्चे दूध का इस्तेमाल

आपको बता दें कि आप कच्चे दूध को क्लेंजर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में कच्चा दूध लें और इसे रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं। अब इसे 5 से 10 मिनट तक  अपने चेहरे पर लगा रहने दें, और फिर सादे पानी से धो लें।

आप कच्चे दूध से फेस पैक भी बना सकते हैं इसके लिए आप लिए थोड़ा सा दूध लें और इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएं। अब इस मिश्रण को रूई से या फिर उंगलियों से चेहरे पर लगाएं। 10 से 12 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फिर चेहरे को पानी से धो लें।

शहद भी स्किन के लिए बहुत ही लाभदायक होता है, आप दूध में एक चम्मच शहद मिलाएं, इसके बाद चेहरे पर 5 से 7 मिनट के लिए लगा कर रखें। जब ये सूख जाए तो आप इसे सादे पानी से धो लें।

First published on: May 27, 2023 08:30 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.