TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Garlic-Ginger Soup: सर्दी-जुकाम दूर भगा, इम्यूनिटी को बूस्ट करेगा ये सूप, जानें बनाने का सही तरीका

Garlic-Ginger Soup: इन दिनों मौसम चेंज होने की वजह से लोगों की इम्युनिटी बहुत वीक हो रही है। जिसकी वजह से खांसी-जुकाम और बुखार जैसी समस्या बहुत ज्यादा देखने को मिल रही है। ऐसे में जरूरी है की आपकी इम्युनिटी इतनी स्ट्रांग हो की कोई भी बीमारी से लड़ने की क्षमता आपके अंदर हो। आज […]

Garlic-Ginger Soup: सर्दी-जुकाम दूर भगा, इम्यूनिटी को बूस्ट करेगा ये सूप, जानें बनाने का सही तरीका
Garlic-Ginger Soup: इन दिनों मौसम चेंज होने की वजह से लोगों की इम्युनिटी बहुत वीक हो रही है। जिसकी वजह से खांसी-जुकाम और बुखार जैसी समस्या बहुत ज्यादा देखने को मिल रही है। ऐसे में जरूरी है की आपकी इम्युनिटी इतनी स्ट्रांग हो की कोई भी बीमारी से लड़ने की क्षमता आपके अंदर हो। आज हम आपके लिए एक ऐसी सूप की रेसिपी लेकर आ रहे हैं जो अदरक और लहसुन से तैयार किया जाता है। ये पीने में भी बहुत टेस्टी होता है और बनाने में भी आसान। दरअसल लहसुन-अदरक में मौजूद गुण इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं। इस समय बदलते मौसम की वजह से आपको या आपके करीबी को कोल्ड एंड कफ की परेशानी हो रही है तो अदरक-लहसुन का सूप काफी फायदेमंद हो सकता है। अगर आप बिना दवाई के ठीक होना चाहते हैं तो ये सूप आपके जमे हुए कफ को बाहर निकालने में मदद करता हैं। आइए जानते हैं अदरक और लहसुन से बनने वाले सूप की रेसिपी।

लहसुन-अदरक सूप बनाने की सामग्री

अदरक – 2 इंच टुकड़ा लहसुन – 8-10 कॉर्न फ्लोर – 2 टी स्पून गाजर – 1/2 टुकड़ा हरा धनिया – 1 टीस्पून काली मिर्च पाउडर – 1/2 टीस्पून नींबू का रस – 1/2 टीस्पून मक्खन – 1 टी स्पून नमक – स्वादानुसार

अदरक -लहसुन सूप बनाने की विधि

अदरक-लहसुन का सूप बनाने के लिए सबसे पहले अदरक के बारीक टुकड़े काट लें। अब आप गाजर को भी बारीक काट लें और लहसुन भी छील लें। इसके बाद छीले हुए लहसुन को थोड़ा कूट लें। इसके बाद एक कढ़ाई में बटर डालकर गर्म कर लें। जब बटर पिघल जाए तो आप उसमें अदरक और लहसुन को डालकर एक मिनट तक भून लें। जब लहसुन अदरक ब्राउन हो जाए तो आप इसमें कटी हुई गाजर भी डाल दें। अब इसे चलाते हुए 2 मिनट के लिए भून लें। इसके बाद कड़ाई में लगभग 3 गिलास पानी भी डाले दें, और उसे एक उबाल आने तक उबलने दें। जब पानी अच्छी तरह से उबलने लगे तो इसमें स्वादानुसार नमक डाल दें। इसके बाद एक कटोरी में कॉर्न फ्लोर लें और उसमें थोड़ा सा पानी डालकर घोल तैयार करें। इन बात का ध्यान रखें की घोल में कोई भी गुठली न हो। अब इसे सूप में मिला दें और अच्छे से चला लें। अब आप इस सूप को लगभग 10 मिनट के लिए पकने दें। जब सूप गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें, और इसमें काली मिर्च और नींबू का रस भी मिला दें। अब आपका सूप बनकर तैयार है, इसे धनिया पत्ती के साथ गार्निश कर सर्व करें।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.