TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Coconut Curd Chutney: नवरात्रि के बाद डिनर में शामिल करें नारियल और दही की ये चटनी

Coconut Curd Chutney: नारियल की चटनी खाने में बहुत ही लजीज होती है। कोई भी स्नैक्स हो या फिर लंच-डिनर टाइम आप इसे कभी भी खा सकते हैं। आपने अब तक धनिये, टमाटर और पुदीने की चटनी तो कई बार खाई होगी। लेकिन आज हम आपको दही और नारियल की चटनी बनाने की विधि बताने […]

Coconut Curd Chutney: नारियल की चटनी खाने में बहुत ही लजीज होती है। कोई भी स्नैक्स हो या फिर लंच-डिनर टाइम आप इसे कभी भी खा सकते हैं। आपने अब तक धनिये, टमाटर और पुदीने की चटनी तो कई बार खाई होगी। लेकिन आज हम आपको दही और नारियल की चटनी बनाने की विधि बताने जा रहे हैं। वैसे तो इडली डोसे के साथ नारियल की चटनी मिलती है, लेकिन दही वाली नारियल चटनी की बात ही कुछ और है। चटनी के बिना पराठे, व स्नैक्स का टेस्ट नहीं आता। ऐसे में अगर आप कुछ अलग तरह की चटनी खाना चाहते हैं जो आपके खाने के टेस्ट को और भी ज्यादा बढ़ा दे तो नारियल दही की चटनी बना सकते हैं। ये जितनी खाने में अच्छी होते है उतनी ही बनाने में भी आसान। साथ ही ये चटनी सेहत के लिए भी बहुत अच्छी होरी है। आप इसे अपने टेस्ट के हिसाब से तीखा या मीठा बना सकते हैं। आइए जानते हैं नारियल दही की चटनी बनाने की विधि।

नारियल दही की चटनी के लिए जरूरी सामान Coconut Curd Chutney

आधा कप नारियल कद्दूकस किया हुआ 4 चम्मच चने की दाल 4 चम्मच दही आधा इंच अदरक 2 हरी मिर्च 10 करी पत्ता 1 चम्मच राई एक चुटकी हींग नमक स्वादानुसार तेल एक चम्मच पानी थोड़ा सा

नारियल दही की चटनी बनाने की विधि

नारियल और दही की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले चना डाल को 3 से 4 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। अब आप दही को अच्छे से फेंट लें, जब ये एकदम स्मूथ हो जाए तो उसे साइड में रख दें। अब आप एक मिक्सर जार में चना दाल और नारियल को डालें। साथ में हरी मिर्च, नमक और अदरक को भी डालें और थोड़ा सा पानी ऐड कर पेस्ट बना लें। इसके बाद आप इस पेस्ट को दही में डालकर फेंट लें। अब एक पैन में तेल डालें और उसमें राई, हींग और कढ़ी पत्ता डालें। अब इस मसाले को अच्छे से चटका लें, और चटनी के ऊपर डाल दें। आपकी नारियल दही चटनी बनाकर तैयार है। अब आप इसे जब चाहें खा सकते हैं।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.