Wednesday, November 30, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Fitness Mantra: जिंदगी भर हेल्दी और फिट रहने के लिए अपनाएं यह फिटनेस मंत्रा, डेली रूटीन में काम आएंगे यह 6 टिप्स

आजकल के अन-हेल्दी लाइफस्टाइल में लोग फिट रहने के लिए तरह-तरह के उपाय खोजते हैं। आज आपको हम कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिन्हें फॉलो करके आप लाइफटाइम फिट और हेल्दी रह सकते हैं।

- Advertisement -

Fitness Mantra: रोज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग आजकल अपना ध्यान रखना ही भूल गए हैं। एक उम्र के बाद जब लोगों का ध्यान अपनी फिटनेस पर जाता है फिर वह फिट रहने के लिए तरह-तरह के तरीके खोजते रहते हैं। हालांकि चाहें तो अपने बिजी लाइफस्टाइल में भी आप कई तरीकों से अपने आप को फिट रख सकते हैं। इसमें सबसे पहले तो व्यायाम ही आता है। रोज व्यायाम करने से आप काफी बीमारियों से बच सकते हैं। लेकिन प्रदूषण के चलते अब उसका असर भी कुछ कम सा हो गया है, क्योंकि इस समय खुली हवा में कोई ढंग से सांस भी नहीं ले पा रहे हैं। आपको जानकर खुशी होगी की इसके अलावा भी ऐसे काफी तरीके हैं जिनसे आप एक फिट और हेल्दी जीवन जी सकते हैं। यह टिप्स आप अपनी डेली लाइफ में आसानी से फॉलो कर सकते हैं। तो जानिए फिटनेस मंत्रा के यह खास टिप्स-\

यहाँ पढ़िए – Workout Video: जरीन खान ने जिम में बहाया पसीना, फिटनेस वीडियो से फैंस को किया मोटिवेट

1.पौष्टिक नाश्ते के साथ करें दिन की शुरुआत

 

दिन की शुरुआत हमेशा भारी और पौष्टिक नाश्ते के साथ करनी चाहिए। कहा जाता है कि जब आप भारी नाश्ता करते हैं तो आप पूरे दिन एक्टिव रह पाते हैं। इसके अलावा नाश्ते में प्रोटीन शामिल करने से आपको एनर्जी मिलती रहती है और तो और आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है। अपने नाश्ते को सुधारने के इस छोटे से कदम से आप रोज फिट और हेल्दी महसूस करेंगे।

2.दिन के भोजन के बाद कम से कम 10 मिनट करें आराम

 

 

पौष्टिक नाश्ते के अलावा दिन के भोजन के बाद कम से कम 10 मिनट आराम जरूर करना चाहिए। खाने के बाद 10-15 मिनट आराम जरूर करें लेकिन जल्दी से उठ भी जाएं। वहीं रात को खाते ही एकदम से नहीं सोना चाहिए बल्कि खाने के बाद 15-20 मिनट घूम लेना चाहिए इससे खाना डाइजेस्ट होने में मदत मिलती है। अपनी रोज की जिंदगी में यह बातें अपनाने से आप फिट रहे सकते हैं।

3.खाली पेट पानी का सेवन

 

ज्यादातर लोग सुबह उठकर अपनी नींद खोलने के लिए चाय पीना पसंद करते हैं वहीं कुछ लोगों को उठते ही कॉफी चाहिए होती है, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह शरीर के लिए बिल्कुल फायदेमंद नहीं है। वही अगर आप खाली पेट ग्लास भरकर पानी पीयेंगे तो यह ज्यादा असर करेगा क्योंकि कॉफी या चाय पीने की आदत के कारण आपको राहत तो मिलती है लेकिन सुबह-सुबह पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेटेड हो जाता है और पूरे दिन एक्टिव भी रहता है।

4.फल का सेवन जरूर करें

आजकल की बिजी जिंदगी में बेशक आप पोषण भरी चीजें कम खा पाते हैं लेकिन आप अपने डेली रूटीन में एक फल तो खा ही सकते हैं। रोज एक फल जरूर खाएं। अपनी जिंदगी में एक फल रोज खाने की आदत से अपकी काफी परेशानियां दूर हो सकती हैं क्योंकि फल खाने से आपके शरीर को वो जरूरी फाइबर और मिनेरल्स मिलते हैं जिसकी आपकी बॉडी को जरूरत है। इससे आपकी कई बीमारियां शुरू होने से पहले ही दूर हो सकती हैं।

5.चाय की जगह ग्रीन टी पीएं

हालांकि लोगों की ज्यादातर चाय और कॉफी पीने की आदत है लेकिन पानी के अलावा रोज ग्रीन टी का सेवन करने से आपको काफी फायदा मिल सकता है। चाय से बेशक काफी लोगों को सुकून मिलता है लेकिन ग्रीन टी से आपकी हाई डिजीज भी दूर हो सकती है। इसके अलावा यह कई और शरीर की समस्याओं को दूर करने में मदत करती है।

यहाँ पढ़िए – Shilpa Shetty Lifestyle: शिल्पा शेट्टी जैसी फिटनेस पाने के लिए इन रूटीन को करें फॉलो, देखें लिस्ट में क्या-क्या शामिल

6.लिफ्ट के बजाए सीढ़ियों का करें प्रयोग

लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का प्रयोग करना आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। हालांकि आजकल वक्त की कमी के कारण लोग ज्यादातर लिफ्ट का प्रयोग करना पसंद करते हैं लेकिन आपको बता दें कि सीढ़ियों का इस्तेमाल करने से आपकी हेल्थ को फायदा मिल सकता है। कहा जाता है कि अगर आप 20 सेकेंड में 60 सीढ़ियां चढ़ पाते हैं तो इसका असर आपकी कार्डियो फिटनेस पर देखने को मिलता है। कार्डियो फिटनेस शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आपकी कार्डियो फिटनेस अच्छी है तो इससे दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

यहाँ पढ़िए – लाइफस्टाइल से  जुड़ी ख़बरें   

- Advertisement -

Latest Posts