---विज्ञापन---

Fenugreek Seeds for Hair: झड़ते-बेजान बालों के लिए वरदान है मेथी दाना, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Fenugreek Seeds for Hair: मेथी दाने (Fenugreek Seeds) में कई प्रकार के औषधीय गुण (medicinal property) पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से खाने का टेस्ट भी बढ़ता है और सेहत भी ठीक रहती है। मेथी दाना हर किसी की रसोई में पाया जाता है। अनेक गुणों से भरपूर मेथी दाना हमारे रूखे-बेजान और झड़ते बालों […]

Fenugreek Seeds for Hair
Fenugreek Seeds for Hair:

Fenugreek Seeds for Hair: मेथी दाने (Fenugreek Seeds) में कई प्रकार के औषधीय गुण (medicinal property) पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से खाने का टेस्ट भी बढ़ता है और सेहत भी ठीक रहती है। मेथी दाना हर किसी की रसोई में पाया जाता है। अनेक गुणों से भरपूर मेथी दाना हमारे रूखे-बेजान और झड़ते बालों के लिए भी बहुत अच्छा है। इसके इस्तेमाल से झड़ते बालों (Falling hair) को रोका जा सकता है और उन्हें मुलायम और चमकदार बनाया जा सकता है।

मेथी दाने के इस्तेमाल से बालों को आयरन और प्रोटीन मिलता है। जिससे बालों के झड़ने की समस्या दूर होती है और उनकी ग्रोथ भी बढ़ती है। जिन लोगों को डैंड्रफ और स्कैल्प में खुजली की समस्या होती है उन लोगों के लिए भी मेथी दाना बहुत उपयोगी होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व डैमेज बालों को रिपेयर करके मजबूत बनाते हैं। जो लोग समय से पहले हो रहे सफेद बालों से परेशान हैं उनके लिए भी मेथी दाना बहुत अच्छा होता है। आइये जानते हैं मेथी दाने से कैसे बनाएं बालों को चमकदार और मजबूत।

मेथी दाने का हेयर मास्क   (Fenugreek Seeds for Hair)

जिन लोगों के बाल बहुत ज्यादा झड़ (Hair Fall) रहे हैं वो लोग मेथी दाने के इस्तेमाल से राहत पा सकते हैं। इसके लिए 3 चम्मच मेथी दाने को रातभर के लिए पानी मने भिगो दें और सुबह उसे पीसकर बालाओं की जड़ों में लगा लें। ऐसा करने से बाल झड़ने कम हो जायेंगे।

यह भी पढ़ें: Winter Hair Care: सर्दियों के मौसम में रूखे-बेजान हो चुके हैं बाल ,तो अपनाएं ये उपाय

अंडा और मेथी दाने का मास्क

अंडा और मेथी दाने का मास्क बनाने के लिए आप एक कटोरी लें। उसमें मेथी का पेस्ट और अंडा डाल दें, आप चाहे तो पूरा अंडा डाल लें वरना सिर्फ पीले भाग को भी डाल सकते हैं। अब इस पेस्ट को अच्छे से मिला लें और फिर बालों में लगा लें। करीब आधे घंटे के बाद आप वॉश कर लें। इससे आपके बाल झड़ेंगे भी नहीं और मजबूत भी हो जायेंगे। साथ ही चमकदार भी हो जायेंगे।

नींबू और मेथी दाने का मास्क

जो लोग बाल झड़ने और डैंड्रफ से परेशान हैं उन लोगों के लिए नींबू और मेथी दाने का मास्क बड़े काम का है। इसके लिए आप मठ दाने का पेस्ट बना लें और उसमें थोड़ा सा नींबू का रास मिला दें। अब इस तैयार मास्क को बालों में लगा लें। इस मास्क का रिजल्ट बहुत ही अच्छा है।

यह भी पढ़ें: Hair Problems: सफेद बालों और डैंड्रफ ने कर दिया है परेशान, तो नारियल तेल में ये तीन चीजें मिलाकर लगाएं

दही और मेथी दाने का मास्क

दही में भी कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। दही के इस्तेमाल से भी बालों को पोषण मिलता है। जो लोग रूखे-बेजान बालों से परेशान हैं उन लोगों के लिए ये मास्क बहुत अच्छा है। इसके लिए आप मेथी डेन का पेस्ट लें और उसमें दही मिला लें। फिर इस तैयार मास्क को बालों में लगा लें। और आधे घंटे के बाद वॉश कर लें।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 01, 2023 11:19 AM