---विज्ञापन---

Facts of Radha Krishna Murti : इन लोगों को गलती से भी न Gift करें राधा कृष्ण की मूर्ति

Facts of Radha Krishna Murti: प्यार के प्रतीक राधा-कृष्ण की मूर्ति से जुड़े कई सारे नियम हैं। जो ये बताते हैं कि हमें राधा कृष्ण की मूर्ति को किस दिशा में रखना चाहिए, बैडरूम में लगाना चाहिए या नहीं और मूर्ति को किसे गिफ्ट दें और किसे नहीं। ऐसे में अगर आप भी राधा कृष्ण […]

Radha Krishna Idol Rules, Gifts for Newly Married Couple, Radha Krishna, Religion, Krishna Murti

Facts of Radha Krishna Murti: प्यार के प्रतीक राधा-कृष्ण की मूर्ति से जुड़े कई सारे नियम हैं। जो ये बताते हैं कि हमें राधा कृष्ण की मूर्ति को किस दिशा में रखना चाहिए, बैडरूम में लगाना चाहिए या नहीं और मूर्ति को किसे गिफ्ट दें और किसे नहीं। ऐसे में अगर आप भी राधा कृष्ण की मूर्ति से जुड़े कुछ खास प्रकार के नियम के बारे में जानना चाहते हैं तो पढ़िए ये आर्टिकल। आइए जानते हैं विस्तार से।

बेडरूम में मूर्ति लगाने के ये हैं नियम Facts of Radha Krishna Murti 

वैसे तो कहा जाता है कि, कभी भी बेडरूम में भगवान की मूर्ति नहीं लगानी चाहिए। लेकिन राधा कृष्ण की मूर्ति को लेकर ये नियम लागू नहीं होता। दरअसल राधा कृष्ण को प्यार का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में माना जाता है कि अगर उनकी तस्वीर को बैडरूम में लगाने से पति पत्नी के बीच में प्यार बढ़ता है और कभी भी लड़ाई झगड़ा नहीं होता, और आपस में प्यार और विश्वास और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

किस दिशा में लगाएं राधा कृष्ण की मूर्ति

ये बात जान लें कि, अगर आप अपने बेडरूम में राधा-कृष्ण की तस्वीर लगाना चाहते हैं, तो उत्तर-पूर्व दिशा सबसे बेस्ट दिशा है। इस दिशा को राधा कृष्ण की मूर्ति लगाने के लिए शुभ माना जाता है। इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपके रूम में अटैच बाथरूम है तो आप तस्वीर को बाथरूम के दीवार पर भूलकर भी नहीं लगाएं वरना पति पत्नी के बीच में तनाव बढ़ सकता है।

ऐसी राधा कृष्ण की मूर्ति न लगाएं अपने बेडरूम में

इस बात का ध्यान रखें कि, अगर आप अपने बेडरूम में राधा कृष्ण की मूर्ति को अपने बेडरूम में लगाने जा रहे हैं तो उसमें गोपियां न हों। सिर्फ राधा कृष्ण ही उस मूर्ति में होनी चाहिए।

नवविवाहित जोड़े को न करें राधा कृष्ण की मूर्ति गिफ्ट

ये बात सच है कि राधा कृष्ण की मूर्ति को प्यार का प्रतीक माना जाता है। साथ में ये भी सच है कि वो दोनों बहुत कम समय के लिए साथ में रहे थे और फिर एक दूजे से जुड़ा हो गए थे। बाद में कृष्ण जी ने रुक्मणि जी से विवाह कर लिया था। ऐसे में आप कभी भी भूलकर भी नवविवाहिता जोड़े को राधा-कृष्ण की मूर्ति उपहार के तौर पर नहीं दें।

इन भगवानों की मूर्ति दें गिफ्ट में

अगर आप नवविवाहित जोड़े को भगवान की मूर्ति ही गिफ्ट करना चाहते हैं तो आप शिव-पार्वती और विष्णु-लक्ष्मी की मूर्ति गिफ्ट कर सकते हैं। इन दोनों की मूर्ति को गिफ्ट में देना बहुत ही शुभ माना जाता है।

First published on: Mar 28, 2023 09:39 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.