Sunday, November 27, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Dry Legs Tips: सर्दियों में पैरों के रूखेपन से यूं पाएं निजात, बेहद आसान है तरीका

सर्दियों में लगभग हर कोई ड्राई पैरों की समस्या से जरूर गुजरता है। ऐसे में सभी को पैरों के ड्राई हो जाने की परेशानी से निपटने के लिए कुछ उपायों की जरूरत होती है, जो आप भी जरूर जानना चाहेंगे।

- Advertisement -

Dry Legs Tips: सर्दियों के मौसम में सूखे ड्राई लेग्स होने की समस्या होना एक आम बात है। लगभग हर कोई सर्दियों में इस परेशानी से गुजरता है। इस मौसम के चलते पैरों में क्रैक और ड्राइनेस जैसी दिक्कतें आती-जाती रहती हैं लेकिन कई बार यह सब बहुत परेशान करने वाला और दर्दनाक होता है। ऐसे में पैरों की देखभाल करना बहुत जरूरी हो जाता है। पैरों को ड्राईनेस और अन्य तकलीफों से बचाने के लिए हमें कुछ पैतरें अपनाने पड़ते हैं जो कई बार काफी फायदेमंद होते हैं। अगर आपको भी सर्दियों में ड्राई लेग्स से परेशान होना पड़ता है तो आप अपने पैरों का ध्यान रखने के लिए ये पांच टिप्स जरूर जानना चाहेंगे, जो पूरी सर्दियां आपके पैरों को ठीक रखने में मदद करेंगी।

और पढ़िएWinter Skin Tips: सर्दियों में पाना चाहते हैं ग्लोइंग स्किन, तो सोने से पहले जरूर करें ये काम

1.पानी पीना है बेहद जरूरी

अपने पैरों को रुखा होने से बचाने के लिए हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है। पानी पीने से आपकी त्वचा सूखने से बची रहती है साथ ही स्मूथ भी हो जाती है, क्योंकि पैरों के ड्राई होने का एक करण डि-हाइड्रेशन भी है। हालांकि सर्दियों में लोगों को कम प्यास लगती है जिसकी वजह से शरीर में पानी बहुत कम संख्या में जाता है लेकिन फिर भी आप दिन में थोड़ा पानी तो पी ही सकते हैं। डि-हाइड्रेशन से बचने के लिए आप जरूरत से ज्यादा पानी पीने की कोशिश भी ना करें क्योंकि उससे आपको अपनी तबीयत खराब लगने लगेगी इसकी जगह दिन भर में पानी के छोटे-छोटे घुट लेकर आप खुद को हाइड्रेटेड रख सकते हैं।

2.गुनगुने पानी का करें इस्तेमाल

नहाने के लिए आप गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि गर्म पानी नेचुरल ऑइल को धो देता है जिसके कारण पैरों में ड्राईनेस आ जाती है। वहीं अगर हम गुनगुने पानी की बात करें तो वह आपकी त्वचा के ऑयल का बैलेन्स बनाए रखता है जिससे यह ऑयल को नुकसान पहुंचाए बिना त्वचा से गंदगी को ढंग से हटा पता है इसलिए गुनगुने पानी के साथ नहाने से अपने पैर ड्राईनेस से बचे रहते हैं।

3.नहाने के बाद पैरों को मॉइस्चराइज करें

नहाने या पैर धोने के बाद उन्हें मॉइस्चराइज जरूर करें क्योंकि जब आप पैर धोते हैं तो आपकी त्वचा अपना नेचुरल ऑयल रिलीज करती है जिसका मकसद नमी बनाए रखना होता है। उस समय अगर आप अपनी स्किन को मॉइस्चराइज कर लेते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। यह बात आपने खुद भी नोटिस की होगी कि मॉइस्चराइजर क्रीम इस्तेमाल करने से स्किन की ड्राईनेस काफी हद तक कम हो जाती है।

4.ज्यादा लंबे समय तक ना नहाए

स्किन की नमी बनाए रखने के लिए ज्यादा देर तक ना नहाए। लंबे समय तक नहाने से त्वचा की ऑयली परत पर प्रभाव पड़ सकता है जिसके कारण सूखापन होता है इसलिए सर्दियों में जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी नहाकर स्किन को मॉइस्चराइज कर लेना चाहिए। इससे आपकी स्किन के ड्राई होने की संभावना कम हो जाती है।

और पढ़िएWinter Legs Care Tips: सर्दी में फटी एड़ियों और सूजन से बचने के लिए इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

5.सन्स-क्रीम का इस्तेमाल करें

गर्मियों की तरह ही सर्दियों में भी सन्स-क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि हानिकारक यूवी रेस (UV Rays) सर्दियों में भी आपकी स्किन के मॉइस्चर को बनाए रखने में बाधा का काम करती हैं जोकि त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए जरूरी होता है। इसलिए अगर आपको अपनी स्किन की नमी बनाए रखनी है तो सर्दियों में सन्स-क्रीम का इस्तेमाल किया करें। इस तरह से सर्दियों में भी आप अपने पैरों का ख्याल रख पाएंगे।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

- Advertisement -

Latest Posts