TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Somwar Ke Upay: पितृ दोष को दूर करने के लिए सोमवार के दिन करें ये उपाय, आर्थिक तंगी भी होगी छूमंतर

Somwar Ke Upay: सनातन हिन्दू धर्म में देवी-देवताओं को बहुत पूजा जाता है। सप्ताह में सात दिन होते हैं और हर एक दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है। सप्ताह के पहले दिन की शुरुआत होती है सोमवार से और ये दिन भगवान भोले नाथ जी को समर्पित है। माना जाता ही की […]

Somwar Ke Upay: पितृ दोष को दूर करने के लिए सोमवार के दिन करें ये उपाय, आर्थिक तंगी भी होगी छूमंतर
Somwar Ke Upay: सनातन हिन्दू धर्म में देवी-देवताओं को बहुत पूजा जाता है। सप्ताह में सात दिन होते हैं और हर एक दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है। सप्ताह के पहले दिन की शुरुआत होती है सोमवार से और ये दिन भगवान भोले नाथ जी को समर्पित है। माना जाता ही की इस दिन उनकी पूजा विधि विधान से करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। हिंदू धर्म में भगवान भगवान शिवजी को भोले नाथ कहा जाता है। माना जाता है की ये सबसे भोले देव हैं और इन्हें मनाना भी बहुत आसान होता है। जो भक्त इन्हें सच्चे मन से पूजता है उनपर उनकी कृपा सदैव बनी रहती है। कहा जाता है कि भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए ज्यादातर महिलाएं और कन्या सोमवार का व्रत रखती हैं, जो काफी फलदायी माना जाता है। आज हम आपको सोमवार के कुछ खास उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें करने से भोलेनाथ जल्दी प्रसन्न हो जाएंगे और आप पर अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखेंगे।

इस रंग के कपड़े पहनें

सोमवार के दिन जसल्दय उठकर स्नान आदि कर लें और फिर सफेद, हरे, पीले, लाल या आसमानी रंग के कपड़े पहनकर मंदिर जाएँ और भगवान षी९व कि आराधना करें। इसे भोले नाथ जल्दी प्रसन्न होंगे और आपकी पूजा को स्वीकार कर शुभ फल देंगें। और पढ़िए –How To Make Soft Koftas: आपके कोफ्ते भी बन रहे हैं पत्थर जैसे टाइट, तो ट्राई करें ये इजी रेसिपी खाने में आ जाएगा...

उत्तर दिशा की ओर मुंह कर पूजा करें

जब आप पूजा कर रहे हों तो इस बात का ध्यान रखें की आपका मुंह उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए। माना जाता है की इस दिशा की ओर मुख कर पूजा करना शुभ होता है।

भगवान शिव को अक्षत अर्पित करें

हर सोमवार को आप भगवान शिव की पूजा करें और उन्हें पूजा करते समय अक्षत (चावल) अर्पित करें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें की आप जो अक्षत अर्पित कर रहे हैं वो खंडित (टूटे हुए) न हों। वरना बाबा भोले रुष्ट हो सकते हैं।

सफ़ेद चीज का दान करें

सोमवार के दिन आप सच्चे मन और विधि विधान से बाबा भोले की पूजा करें और शाम के वक्त सफ़ेद चीजों जैसे दूध, चीनी, चावल का जरूरतमंद को दान करें। ये बहुत ही शुभ माना जाता है। जो भक्त ये काम करता है उसके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और शुभ फल की प्राप्ति होती है।

शिव रक्षा स्त्रोत का पाठ करें

माना जाता है की सोमवार केन दिन जो भक्त शिव रक्षा स्त्रोत का पाठ करते हैं उनकी सभी परेशनियां दूर हो जाती हैं। ऐसा करने से कभी भी धन की कमी नहीं होती, और भगवान शिव की हमेशा कृपा बनी रहती है। और पढ़िए –Holi special chutney: होली पर गर्मागर्म पकोड़ों के साथ सर्व करें ये टेस्टी चटनी, मुंह में आएगा गजब का टेस्ट

पितृ दोष दूर करने के लिए काले तिल और चावल का करें दान

माना जाता है कि सोमवार के दिन शाम के समय कच्चे चावल में काले तिल मिलाकर दान करना फलदायी होता है। मान्यता है कि इस उपाय को करने से से पितृ दोष का प्रभाव कम होता है।

चंद्र दोष के प्रभाव को दूर करने के लिए करें ये

जिन लोगों पर चंद्र दोष होता है उन लोगों को सोमवार के दिन सफ़ेद वस्त्र पहनकर भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए। साथ ही जब घर के बाहर निकलें तो अमथे पर सफ़ेद चन्दन का तिलक लगा लें। ऐसा हर सोमवार करने से चंद्र दोष का प्रभाव कम हो जाता है।

सोमवार के दिन इन चीजों से करें भोले बाबा की पूजा

अगर आप कहते हैं की बाबा भोले आपसे जल्दी -प्रसन्न हो जाएं तो आप हर सोमवार को भगवान भोले की पूजा अक्षत, चंदन, धतूरा, दूध, आके, गंगा जल, और बेलपत्र आदि से करें। इससे वो जल्दी प्रसन्न होते हैं। और पढ़िए – लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.