Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

Vastu Tips: घर की इन जगहों पर भूलकर भी न रखें दवा, वरना घर के सदस्य पड़ सकते हैं बीमार

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में हमारी जिंदगी से जुड़ी तमाम बातों का जिक्र किया गया है कि क्या शुभ है और किया अशुभ। लगभग सभी लोगों के घर में कोई न कोई दवाई जरूर रखी होती है। हालांकि वो जरूरी भी है क्योंकि पता नहीं अचानक कब तबियत खराब हो जाए। ऐसे में फर्स्ट एड […]

Vastu Tips: घर की इन जगहों पर भूलकर भी न रखें दवा, वरना घर के सदस्य पड़ सकते हैं बीमार
Vastu Tips: घर की इन जगहों पर भूलकर भी न रखें दवा, वरना घर के सदस्य पड़ सकते हैं बीमार

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में हमारी जिंदगी से जुड़ी तमाम बातों का जिक्र किया गया है कि क्या शुभ है और किया अशुभ। लगभग सभी लोगों के घर में कोई न कोई दवाई जरूर रखी होती है। हालांकि वो जरूरी भी है क्योंकि पता नहीं अचानक कब तबियत खराब हो जाए। ऐसे में फर्स्ट एड के तौर पर घर में ही बुखार, खांसी-जुकाम आदि या फिर जलने कटने कि दवा रखी जाती है। आज हम आपकोदवा से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में बताने जा रहे हैं कि इन्हें कहां पर रखना शुभ होता है और कहां पर रखना अशुभ।

दरअसल कभी भी रसोई घर में दवाई का डिब्बा नहीं रखना चाहिए। इससे घर में दुख-दरिद्रता आती है। इसलिए सभी को वास्तु के नियमों Vastu Rules का पालन करते हुए ही अपने घर में सामान रखना चाहिए। आइए दवा रखने के बारे में जानते हैं विस्तार से।

रसोई में दवा रखना होता है अशुभ  Vastu Tips

कई लोग रसोई घर में दवा का डिब्बा रखते हैं। ताकि अचानक से कटने या जलने पर आसानी से उनका इस्तेमाल किया जा सके। लेकिन आपको बता दें कि कभी भी रसोई में दवा का डिब्बा नहीं रखना चाहिए। इससे घर के लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। कोई न कोई सदस्य किसी न किसी बीमारी से परेशान ही रहता है।

किस दिशा में दवा रखना होता है गलत

वास्तु शास्त्र Vastu Shastra के अनुसार, लोगों को कभी भी दवाओं को दक्षिण-पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए। जो लोग इस दिशा में दवा रखते हैं वो या उनके घर के सदस्य लंबे समय तक बीमार रहते हैं। साथ ही आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ता है।  इसके अलावा दवा को पश्चिम दिशा में भी नहीं रखना चाहिए। वास्तु के मुताबिक माना जाता है कि,इससे मरीजों को कई अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि कोई भी बीमारी लंबे समय तक आपके घर में न रहे और आर्थिक स्थिति भी मजबूत रहे तो इन बातों का ध्यान रखें।

दवा रखने की सही दिशा  Vastu Tips

ये तो तय है कि, सभी के घर में कोई न कोई दवा जरूर रहती है। ऐसे में आपको बस इस बात का ध्यान रखना है कि आप उसे सही दिशा में रखें, ताकि कोई परेशानी न हो। इसके लिए आपको हमेशा दवा को उत्तर दिशा में ही रखना चाहिए। वास्तु के अनुसार, इस दिशा में दवा रखने से रोग जल्दी दूर हो जाते हैं।

मंदिर के ऊपर या सिरहाने के पास भूलकर भी न रखें दवा

वास्तु के अनुसार कभी भी दवाओं को अपने सिरहाने या फिर बिस्तर के आसपास नहीं रखना चाहिए। बता दें कि ऐसा करने से राहु-केतु का प्रभाव पड़ता है।साथ ही मंदिर के ऊपर दवा रखने से वास्तु दोष लगता है। इसलिए कभी भी आप मंदिर के पास या उसके आसपास भी दवा न रखें।

First published on: Mar 17, 2023 07:22 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.