-विज्ञापन-

Disadvantages Of Residual Oil: बचे हुए तेल का इस्तेमाल देता है इन घातक बीमारियों को दावत

Disadvantages Of Residual Oil: बचा हुआ तेल इस्तेमाल करके हम खुद से कई घातक बिमारियों को दावत दे रहे हैं। इसलिए हमेशा ये सलाह दी जाती है कि जब भी आप पकवान बना रहे हों तो कड़ाही में उतना ही तेल डालें जितना जरूरी हो

Disadvantages Of Residual Oil: हम जब भी पूरी-कचौड़ी या पकोड़े आदि बनाते हैं तो कढ़ाही मे तेल
(Oil) बच जाता है। हम लोग उस बचे हुए तेल को दोबारा खाना बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये बचा हुआ तेल इस्तेमाल करके हम खुद से कई घातक बिमारियों को दावत दे रहे हैं। जी हां, ये सच है कि एक बार इस्तेमाल होने के बाद बचे हुए तेल को दोबारा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि जब हम तेल को तेज गर्म करके उसमें पकवान तलते है और फिर उस बचे हुए तेल से पराठे, सब्जी आदि बनाते हैं तो उनके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं जो सीधे तौर हमारी सेहत को प्रभावित करता है। इसलिए हमेशा ये सलाह दी जाती है कि जब भी आप पकवान बना रहे हों तो कड़ाही में उतना ही तेल डालें जितना जरूरी हो, और उसे इस्तेमाल करने के बाद बचे हुए तेल को फेंक दें। क्योंकि जरा से तेल का लालच आपको गंभीर बीमारी का शिकार बना सकता है। आइये जानते हैं बचे हुए तेल को दोबारा इस्तेमाल करने से कौन-कौन से रोग हो सकते हैं।

हो सकता है कैंसर
जो लोग एक बार इस्तेमाल हुए तेल को दोबारा इस्तेमाल करते हैं तो वो सावधान हो जाएं। क्योंकि वो ऐसा करके खुद कैंसर को न्योता दे रहे हैं। दरअसल, तेल को बार-बार गर्म करने से इसमें फ्री रेडिकल्स आने लगते है। साथ ही इसके सारे एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी खत्म हो जाते हैं।जब हम बचे हुए तेल को फिर से इस्तेमाल करते हैं तो इसमें कैंसर के तत्व पनपने लगते हैं, जो आपके खाने के जरिए आपके शरीर में प्रवेश करते हैं। यूज्ड ऑयल के इस्तेमाल से पेट का कैंसर, गॉल ब्लेडर का कैंसर, लिवर कैंसर आदि के होने कि संभावना बढ़ जाती है।

हो सकती है दिल की बीमारी
जब हम लगातार बचे हुए तेल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। दरअसल, यूज्ड तेल के इस्तेमाल से आपके शरीर में फैट की मात्रा काफी बढ़ जाती है, जिससे दिल कि बीमारी का खतरा काफी बढ़ जाता है। तेज आंच पर इस्तेमाल किए गए तेल को फिर से गर्म करने से इसमें मौजूद फैट्स, ट्रांस फैट्स में बदल जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी हानिकारक होते हैं। ऐसे में इसके इस्तेमाल से हार्ट अटैक की संभावना भी काफी बढ़ जाती है।

बढ़ सकता है मोटापा
आजकल वैसे ही मोटापा एक समस्या बना हुआ है ऐसे में जब हम बचे हुए तले को फिर से इस्तेमाल करते हैं तो इससे मोटापा बढ़ने कि संभावना और भी ज्यादा बढ़ जाती है। इसके अलावा अगर आप बचे हुए तेल से बने भोजन का सेवन का करते है, तो इससे आप डायबिटीज के भी शिकार हो सकते हैं।

बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर
एक बार इस्तेमाल किये हुए तेल को फिर से इस्तेमाल करने से ब्लड प्रेशर के बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो भी आपको बचे हुए तेल इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। बार-बार गर्म होने की वजह से तेल में फ्री फैटी एसिड और रेडिकल रिलीज होने लगते हैं, जिसके सेवन से ब्लड प्रेशर तेजी से अनियंत्रित हो सकता है।

हो सकती है पेट की समस्या
इस्तेमाल किये हुए तेल को फिर से इस्तेमाल करने पर आप लोग पेट की दिक्कतों से शिकार हो सकते हैं। इसलिए अगर आप अपने पेट को ठीक रखना चाहते हैं तो एक बार इस्तेमाल किये हुए तेल को फिर से इस्तेमाल न करें।  ऐसा करने से आप अल्सर, कब्ज, अपच और एसिडिटी  से परेशान हो सकते हैं। इसके अलावा आपकी छाती में जलन भी हो सकती है।

 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

 

Latest

Don't miss

Shoaib Dipika Love: शोएब इब्राहिम ने पत्नी दीपिका संग शेयर की खास तस्वीर, बोले- ‘आप मेरे लिए…

Shoaib Dipika Love: दीपिका कक्कड़ और शोएब इब्राहिम टीवी इंडस्ट्री के रियल लाइफ पावर कपल हैं। शादी के बाद ये जोड़ा अपना यूट्यूब चैनल...

Kapil Sharma Son: कपिल शर्मा का बेटे त्रिशान के नाम स्पेशल पोस्ट, बर्थडे सेलिब्रेशन की तस्वीरें वायरल

Kapil Sharma Son: छोटे पर्दे के मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा आज सक्सेस की बुलंदियों पर पहुंच चुके हैं। फैंस भी कपिल की प्रोफेशनल लाइफ...

Home Remedies for Wrinkles: बढ़ती उम्र के असर को दूर करने के लिए इस्तेमाल करें ये खास टिप्स, निखर उठेगी त्वचा

Home Remedies for Wrinkles: हर इंसान खूबसूरत दिखाना चाहता है। लेकिन बढ़ती उम्र (increasing age) का असर चेहरे पर नजर आने लगता है। दरअसल...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here