Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Disadvantages Of Hair Gel: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हेयर जेल का इस्तेमाल, अगर हां तो हो जाएं सावधान  

Disadvantages Of Hair Gel: खूबसूरत और शाइनी बाल हर किसी को अच्छे लगते हैं। लेकिन प्रदूषण और गलत लाइफस्टाइल की वजह से ये खराब हो जाते हैं। और कई बार अपने खूबसूरत बालों को खराब करने के पीछे हम लोगों का ही सबसे बड़ा हाथ होता है। कई लोग अपने हेयर्स को और भी ज्यादा […]

Disadvantages Of Hair Gel: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हेयर जेल का इस्तेमाल, अगर हां तो हो जाएं सावधान  
Disadvantages Of Hair Gel: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हेयर जेल का इस्तेमाल, अगर हां तो हो जाएं सावधान  

Disadvantages Of Hair Gel: खूबसूरत और शाइनी बाल हर किसी को अच्छे लगते हैं। लेकिन प्रदूषण और गलत लाइफस्टाइल की वजह से ये खराब हो जाते हैं। और कई बार अपने खूबसूरत बालों को खराब करने के पीछे हम लोगों का ही सबसे बड़ा हाथ होता है। कई लोग अपने हेयर्स को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाने के लिए जेल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ये जेल आपके बालों को टेम्परेरी तो शाइनी और सुंदर बना देते हैं, परंतु परमानेंटली इन्हें रुखा और बेजान कर देते हैं।

दरअसल हेयर स्टाइलिस्ट बालों को स्टाइल करते समय उन पर जेल अप्लाई करते हैं। इससे बाल अच्छे से सेट हो जाते हैं और अच्छे भी लगते हैं। लेकिन आपको पता हो कि ये जेल आपके बालों के लिए बहुत हानिकारक साबित होता है। आज के आर्टिकल में हम हेयर जेल से होने वाले डैमेज के बारे में बताने जा रहे हैं। तो इस लेख को बहुत ध्यान से पढ़ें।

हेयर फॉल प्रॉब्लम हो सकती है

थोड़े बहुत बाल झड़ना Hair Care कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन जब ये बहुत ज्यादा गिरने लगें तो चिंता कि बात हो जाती है। दरअसल बालों में गलत हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना और हेयर जेल अप्लाई करना आपके झड़ते बालों का एक बड़ा कारण होता है। हेयर जेल के इस्तेमाल से जितना हो सके पार्जेज ही करना चाहिए। क्योंकि ये आपके बालों को ड्राई बना देते हैं।

जिसकी वजह से बहुत ज्यादा बाल झड़ने लगते हैं। कई बार नौबत ये आ जाती है कि आप गंजे होने की कगार पर आ जाते हैं। दरअसल जेल में मौजूद कंपाउंड डेड सेल्स और सीबम के साथ रिएक्ट करते हैं। यह हेयर फॉसिल्स को क्लॉग कर देते हैं जिससे बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। इसलिए आपको बालों में हेयर जेल का उपयोग नहीं करना चाहिए।

हेयर हो जाते हैं ड्राई

जो लोग अपने बालों में बहुत ज्यादा हेयर जेल अप्लाई करते हैं उनके बाल ड्राई हो जाते हैं। दरअसल जेल में अल्कोहल और केरोसिन केमिकल पाया जाता है जो स्कैल्प और बालों से उनकी नेचुरल नमी छीन लेता है, जिससे बाल रूखे हो जाते हैं। इसके अलावा हेयर जेल के इस्तेमाल से सीबम का प्रोडक्शन भी कम हो जाता है, जिसके कारण बाल न केवल रूखे होने लगते हैं बल्कि फ्लेकी और इची स्कैल्प की समस्या भी होने लगती है। ऐसे में आप अगर हेयर जेल का इस्तेमाल न करें तो आपके बालों के लिए बेहतर होगा।

बालों के रंग पर पड़ता है फर्क

आपको बता दें कि, हेयर जेल के इस्तेमाल से न केवल स्कैल्प की हेल्थ प्रभावित होती है। बल्कि इससे आपके बालों का नेचुरल रंग भी फीका पड़ जाता है।दरअसल हेयर जेल में हानिकारक केमिकल पाए जाते हैं जिसके कारण बालों का रंग उड़ने लगता है हेयर जेल लगाने से बालों का रंग हल्का होने लगता है। कई बार तो जेल का इतना गंदा असर पड़ता है कि बाल समय से पहले ही सफेद होने लगते हैं। हेयर जेल के कारण बालों का पीएच लेवल भी बदल जाता है।ऐसे में कई प्रकार की हेयर प्रॉब्लम हो जाती है।

First published on: Mar 17, 2023 08:17 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.