TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Cucumber juice: वजन कम करना है तो पिएं खीरे का जूस, चुटकियों में होगा रेडी, दिल और पेट भी रहेगा दुरुस्त

Cucumber juice: खीरा सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें पानी की प्रचुर मात्रा होती है जो हमें डिहाइड्रेशन से बचाकर अंदर से हाइड्रेट रखता है। खीरा ज्यादातर सलाद के रूप में खाया जाता है, लेकिन इसका जूस भी सेहत के लिए अमृत के समान होता है। जो लोग अपने दिन की शुरुआत कुछ […]

Cucumber juice: वजन कम करना है तो पिएं खीरे का जूस, चुटकियों में होगा रेडी, दिल और पेट भी रहेगा दुरुस्त
Cucumber juice: खीरा सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें पानी की प्रचुर मात्रा होती है जो हमें डिहाइड्रेशन से बचाकर अंदर से हाइड्रेट रखता है। खीरा ज्यादातर सलाद के रूप में खाया जाता है, लेकिन इसका जूस भी सेहत के लिए अमृत के समान होता है। जो लोग अपने दिन की शुरुआत कुछ हेल्दी चीज से करना चाहते हैं, उनके लिए खीरे का जूस एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। खीरे के पोषक तत्व सेहत के लिए बड़े लाभकारी होते हैं। जिन लोगों के पेट में गर्मी रहती है उनके लिए इसका जूस अच्छा होता है। ये अंदर से पेट को ठंडक प्रदान करता है। इसके अलावा जो लोग नियमित रूप से खीरे का जूस (Cucumber juice) पीते हैं वो ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। साथ ही दिल का भी ये अच्छे से ख्याल रखता है और पेट संबंधी रोग जैसे कब्ज और एसिडिटी की समस्या भी दूर होते है। वो लोग जो अपने वजन को कम करना चाहते हैं खीरे के जूस को अपनी रेगुलर डाइट में जरूर शामिल करें। क्योंकि खीरा और उसके जूस में पड़ने वाले सभी सामान आपके बढ़ते वजन को कम कर आपको फिट और स्लिम बना देंगें। सुबह की शुरुआत खीरे के जूस के साथ करने से पूरा दिन एनर्जी से भरा हुआ बीतता है। आइए जानते हैं खीरे का जूस बनाने की विधि।

खीरे का जूस बनाने के लिए सामग्री

खीरा – 2 हरा धनिया – 1 टेबलस्पून पुदीना – 1 टेबलस्पून काला नमक – स्वादानुसार शहद – 1 टेबलस्पून अदरक – 1/2 इंच टुकड़ा नींबू – 1/4 स्लाइस पानी – 2 कप

खीरे का जूस बनाने के सिंपल से विधि

खीरे का जूस बनाने के लिए खीरे को बिना छिले हुए ही मोटे टुकड़ों में काट लें। अब हरा धनिया और पुदीने को भी बारीक काट लें, और अदरक, नीबू को भी काट लें। इसके बाद एक मिक्सर जार में खीरे के टुकड़े और कटा हुआ धनिया और पुदीना भी डाल लें। अब इन्हें अच्छे से पीस लें, जब ये दरदरा से पिस जाए तो उसमें कटा हुआ अदरक और नीबू भी डाल दें। इस बात का ध्यान रखें की नीबू के रस के बजाए आप सीधे नीबू ही डालें, क्योंकि नीबू में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। अब इन्हें अच्छे से पीस लें, जब ये पिस जाए तो इसमें 2 गिलास पानी भी डाल दें और फिर पीस लें। इसके बाद एक मोटे छेद वाली चलनी की मदद से आप जूस को छान लें और उसमे कला नमक और शहद मिला लें। आप हेल्दी खीरे का जूस बनकर तैयार है, अब आप इसे सर्विंग गिलास में सव करें और अपने दिन को बेहतर बनाएं।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.