---विज्ञापन---

Clove Benefits: दांत के दर्द के साथ दमा के मरीजों के लिए भी लाभकारी है लौंग, जानें फायदे

Clove Benefits: लौंग (Clove) हमारे घर के किचन में आसानी से मिल जाती है। इसका सेवन दादी-नानी के नुस्खों में भी किया गया है, जिसका सेवन करना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। लौंग हमारे दांतों के दर्द के लिए भी रामबाण का काम करता है। वहीं आज हम आपको इसके कुछ अहम […]

Clove Benefits
Clove Benefits

Clove Benefits: लौंग (Clove) हमारे घर के किचन में आसानी से मिल जाती है। इसका सेवन दादी-नानी के नुस्खों में भी किया गया है, जिसका सेवन करना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। लौंग हमारे दांतों के दर्द के लिए भी रामबाण का काम करता है। वहीं आज हम आपको इसके कुछ अहम फायदे बताएंगे जिसका सेवन करने से आप भी राहत महसूस करेंगे, जो लोग लौंग को पसंद नहीं करते, वो भी इसे लाभ जानकर खाना शुरू कर देंगे।

दांतों के दर्द में फायदेमंद

लौंग में प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी होता है। लौंग का तेल दातों में लगाने से दांतों का दर्द कम हो जाता है। इतना ही नहीं अगर आपके दांत में दर्द है तो आप इसे दांत के नीचे रखकर फिर इसे चबाकर भी खा सकते है।

अभी पढ़ें –Palak Vada Recipe: नाश्ते में बनाएं चटपटा पालक का वड़ा, प्लेट चट कर जाएंगे बच्चे

मुंह की दुर्गन्ध होगी दूर

लौंग के कई फायदों में एक इसकी खूशबू है। लौंग का सेवन करने से मुंह की दुर्गन्ध दूर होती है और सांसो में ताजगी आती है। इसलिए लौंग का सेवन इस प्रक्रिया में जरूर करना चाहिए।

पेट की गैस की समस्या होगी दूर

लौंग खाने से पेट में होने वाली गैस की समस्या भी दूर होती है। इसके लिए आपको 10 ग्राम लौंग, 10 ग्राम सोंठ, अजवायन और 10 ग्राम सेंधा नमक और 40 ग्राम गुड़ लेना है और इसे पीसकर गोलियां बनानी है और रोज इसका दिन में 2-3 बार सेवन करना है, जिसका असर आपको कुछ ही दिन में दिखने लगेगा।

अभी पढ़ें –Pea Peels Veggie Dish: मटर के छिलकों से बनाएं ये लजीज सब्जी, सेहत रहेगी दुरुस्त

दमा के रोग में राहत 

दमा के लोगों को सांस लेने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और सर्दी में ये दिक्कत कई गुना ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए दमा के मरीजों को लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए। लौंग, आंकडे के फूल और काला नमक को बराबर मात्रा में लें और इसे पीसकर गोलियां बना ले और इसे खाएं। आपको कुछ ही दिनों में राहत मिलने लगेगी। तो देखा आपने लौंग खाने के कितने फायदे है, इसलिए आज से ही इसका सेवन करना शुरू कर दे, जिससे आप एक दम फिट रहे और दूसरों को भी फिट रखें।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

 

 

First published on: Jan 12, 2023 11:08 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.