Saturday, December 3, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Celebs Disease: वरुण धवन से लेकर अमिताभ बच्चन तक, ये सितारे हुए गंभीर बीमारी के शिकार

बॉलीवुड के कई ऐसे सितारे हैं, जो अजीबो-गरीब बीमारी से जूझ रहे हैं। इस लिस्ट में बॉलीवुड एक्टर वरुण धवन से लेकर अमिताभ बच्चन तक का नाम शामिल है।

- Advertisement -

Celebs Disease: लोग अक्सर अपने फेवरेट बॉलीवुड सितारों की फिटनेस को देखकर हैरान हो जाते हैं। परफेक्ट बॉडी और फिगर को देखकर लोग उनको फॉलो करने लग जाते हैं। लेकिन सच तो ये है कि कोई भी परफेक्ट नहीं होता है। हमारी तरह, ये सेलेब्स भी अपने जीवन में उतार-चढ़ाव महसूस करते हैं। बहुत से ऐसे स्टार्स हैं जो कुछ बीमारी या मेडिकल कंडीशंस को फेस कर रहे हैं। लेकिन जैसे ही वो कैमरे पर आते हैं अपनी सारी बीमारी भूल जाते हैं। बॉलीवुड के कई ऐसे सितारे हैं जो बीमारियों से लड़कर मजबूत बनकर वापस आए हैं।

यहाँ पढ़िए – Hair Fall Tips: सर्दियों में रूखे और बेजान बालों की समस्या से पाएं निजात, अपनाएं ये टिप्स

वरुण धवन (Varun Dhawan)

हाल ही में बॉलीवुड स्टार वरुण धवन ने एक इंटरव्यू के दौरान खुलासा किया कि वो वेस्टीबुल हायपोफंक्शन नाम की बीमारी का शिकार हो गए थे। इस बीमारी में इंसान अपने शरीर का बैलेन्स खो देता है और आपको चक्कर या बेचैनी होने लगती है। वरुण ने बताया कि उन्हें पता ही नहीं था कि उनके शरीर के साथ क्या हो रहा है। एक्टर ने कहा,’मै खुद को एक शट डाउन की तरह महसूस करने लगा था, लेकिन मैंने खुद को इतनी मेहनत से आगे बढ़ाया। मुझे लगता है कि हमारा एक महान उद्देश्य है। हम सब यहां उसी वजह से हैं। मैं अपना रास्ता खोजने की कोशिश कर रहा हूं,और मुझे उम्मीद है कि लोग मुझे अपना पाएंगे।’

सामंथा रुथ प्रभु (Samantha Ruth Prabhu)

साउथ की एक्ट्रेस सामंथा रुथ प्रभु ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए अपने फैंस को बताया था कि वो मायोसिटिस नामक बीमारी से जूझ रही हैं। ये बीमारी एक ऑटोइम्यून बीमारी है, जो मांसपेशियों को प्रभावित करती हैं और उन्हें कमजोर, दर्द और थकान देती हैं। उन्होंने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, ‘कुछ महीने पहले मुझे मायोसिटिस नामक एक ऑटोइम्यून बीमारी का पता चला था। मैं इससे ठीक होने के बाद इसे शेयर करने की उम्मीद कर रही थी। लेकिन इस बीमारी को ठीक होने में मेरी उम्मीद से थोड़ा ज्यादा समय लग रहा है। मैं धीरे-धीरे महसूस कर रही हूं कि हमें हमेशा मजबूत दिखने की जरूरत नहीं है। डॉक्टरों और मुझे भी उम्मीद है कि मैं बहुत जल्द ही ठीक हो जाऊंगी।’

सलमान खान (Salman Khan)

बॉलीवुड के सुल्तान सलमान खान ट्राइजेमिनल न्यूरालजिया नाम की बीमारी से जूझ चुके हैं। ट्राइजेमिनल न्यूरालजिया के चलते चेहरे और सिर की नसों में बहुत दर्द और तेज जलन होने लगती है। ये बीमारी चेहरे में ट्राइजेमिनल नर्व की सूजन के कारण होती है। सलमान खान ने साल 2001 में अपनी इस बीमारी के बारे में खुलासा किया था। उन्होंने साल 2017 में अपनी फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ के सॉन्ग लॉन्च के दौरान इस बीमारी के बारे में खुलकर बात की थी। जिसमें उनके ब्रश करने से लेकर मेकअप करते वक्त भी गाल और जबड़े में तेज दर्द होता है। सलमान खान ने अमेरिका में अपनी इस बीमारी का इलाज करवाया है।

ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan)

ऋतिक रोशन स्कोलियोसिस नामक बीमारी से पीडित थे जो उन्हें दिमाग की चोटों के कारण हुई थी। इस डिसीज के चलते इंसान को अक्सर सिर और कान में सहन न होने वाला दर्द होने लगता है,जो उसे परेशान कर देता है। फिल्म के दौरान सिर पर लगी चोट की वजह से पड़े एक थक्के को हटाने के लिए एक्टर ने दिमाग की सफल सर्जरी करवाई थी।

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)

यहाँ पढ़िए – Skin Care: कुछ ही दिनों में चमक उठेगा चेहरा, बस फॉलो करें ये आसान टिप्स

महानायक अमिताभ बच्चन मायस्थेनिया ग्रेविस नाम की गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। ये बीमारी एक ऑटो इम्यून डिसऑर्डर है,जो मशल्स पर बुरा प्रभाव डालती है, जिसके कारण कमजोरी महसूस होने लगती है। इसके अलावा बिग बी लीवर संबंधित दिक्कत से भी जूझ रहे हैं। इस बात का पता अमिताभ बच्चन को करीब 18 साल बाद तब पता चली थी, जब उन्होंने रूटीन चेकअप कराया था। उन्होंने बताया एक एक्सीडेंट के दौरान मुझे जिन डोनर्स का खून चढ़ाया गया था,उनमें से एक को हेपेटाइटिस बी था। उसी की वजह से ये बीमारी मेरे शरीर में प्रवेश कर गई थी। उनका 75 फीसदी लीवर डैमेज है और वो 25 फीसदी लीवर पर सरवाइव कर रहे हैं।

यहाँ पढ़िए – लाइफस्टाइल से  जुड़ी ख़बरें   

- Advertisement -

Latest Posts