Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

Causes Of Obesity: गलत लाइफस्टाइल हो सकता है बढ़ते मोटापे का कारण, जानें वजह

Causes Of Obesity: आजकल का बिजी लाइफस्टाइल (Busy Lifestyle) कहीं न कहीं हमारे लिए मुसीबत का कारण बन रहा है। हम लोग इतने बिजी हो जाते हैं की अपने लिए समय ही नहीं निकाल पाते। जिसकी वजह से मोटापा हमें अपनी चपेट में ले लेता है। क्योंकि सेहत को ठीक रखने के लिए एक्सरसाइज (Exercise), […]

Causes Of Obesity
Causes Of Obesity

Causes Of Obesity: आजकल का बिजी लाइफस्टाइल (Busy Lifestyle) कहीं न कहीं हमारे लिए मुसीबत का कारण बन रहा है। हम लोग इतने बिजी हो जाते हैं की अपने लिए समय ही नहीं निकाल पाते। जिसकी वजह से मोटापा हमें अपनी चपेट में ले लेता है। क्योंकि सेहत को ठीक रखने के लिए एक्सरसाइज (Exercise), योग (Yog), वॉक (Walk) आदि करना बहुत जरूरी होता है। वरना कई प्रकार की बीमारियां हमें घेर लेती हैं। ऐसे में कई लोग ऐसे हैं जो कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो मोटापे को तेजी से बढ़ाने का काम करती हैं। आइये जानते है विस्तार से।

भूखे रहना  (Causes Of Obesity)

कई लोग काम में इतने बिजी (Busy Lifestyle) हो जाते हैं की, उन्हें खाने का भी होश नहीं रहता। जिसकी वजह से शरीर में ब्लड शुगर की कमी हो जाती है। इसके अलावा जो लोग बहुत देर तक भूखे रहते हैं उनका व्यवहार भी चिड़चडा सा हो जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक जो लोग लंबे समय तक भूखे रहते हैं उन लोगों का वजन बहुत तेजी से बढ़ता है।

यह भी पढ़ें:Skin Problem: फेस पर हो रहे सफेद दागों ने कर दिया है परेशान, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

खाना खाते हुए बातें करना या टीवी देखना

अक्सर आपने देखा होगा की कई लोग खाना कहते हुए टीवी देखते हैं या फिर बहुत बात करते हैं। इससे भी आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। दरअसल जब हम कहते हुए टीवी देखते हैं तो इससे हमें ये पता नहीं चलता की हम कितना खाना खा रहे हैं और जरूरत से ज्यादा खाना खा ली हैं। इसके अलावा जो लोग बाते करते हुए कहते हैं उनके पेट में खाने के साथ एक्स्ट्रा हवा भी हाली जाती है। जिससे पेट फूल जाता है।

खाना खाने के बाद तुरंत लेट जाना

कई लोग खाना कहते ही लेट जाते हैं जो बहुत ही गलत आदत है। एक्सपर्ट बताते हैं की हमें खाना खाने के तुरंत बाद लेटने के बजाए थोड़ी देर के लिए वॉक करना चाहिए। इससे खाना पच जाता है और पाचनतंत्र भी ठीक रहता है। लेकिन दूसरी तरफ जो लोग खाना कहते है लेट जाते हैं वो मोटापे को न्योता देते हैं। क्योंकि कहते ही तुरंत लेटने से वजन तेजी से बढ़ता है।

यह भी पढ़ें:Blackheads Remove Home Remedies: बिना दर्द के करना कहते हैं ‘Blackheads Remove’, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

पूरी नींद न लेना

कई लोग भरपूर नींद नहीं लेते जिसकी वजह से वो मोटापे का शिकार हो जाते हैं। एक्सपर्ट बताते हैं की हमें कम से किम 7 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। लेकिन नींद पूरी नहीं होती तो हमारा वजन बढ़ने लगता है और शरीर बेडोल सा हो जाता है।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 04, 2023 10:49 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.