-विज्ञापन-

Career In Fashion Industry: फैशन इंडस्ट्री में है दिलचस्पी, तो चुनें ये करियर ऑप्शन

फैशन इंडस्ट्री में करियर बनाने की चाह रखने वालों के लिए कई ऑप्शन है। आप इन पांच कोर्सेस को कर अपना करियर सेट कर सकते हैं।

Career In Fashion Industry: फैशन इंडस्ट्री लोगों को हमेशा से अट्रैक्ट करती रही है। लोगों को लेटेस्ट फैशन और स्टाइल हमेशा से फैशनेट करता रहा है। वहीं अगर आप इस फील्ड में करियर बनाने की इच्छा रखते हैं तो आज के समय में आपके पास कई सारे ऑप्शन्स अवेलिबल हैं। भारत के साथ-साथ पूरे विश्व में फैशन का दायरा तेजी से बढ़ रहा है और इस इंडस्ट्री में तमाम जॉब अपॉर्चुनिटीज देखने को मिल रहे हैं। आइए आपको इस क्षेत्र से रिलेटेड कई कोर्सेस के बारे में अवगत कराते हैं, जिनकी डिग्री लेकर आप अपना सपना पूरा कर सकते हैं।

फैशन स्टाइलिस्ट (Fashion Stylist)

फैशन स्टाइलिस्ट से मतलब क्रिएटिव डायरेक्टर से है, जो फैशन डिजाइंस से रिलेटेड कस्टमर्स की सतुंष्टी को सुनिश्चित करता है। फैशन स्टाइलिस्ट का काम मॉडल्स को फैशन सलाह देना, उनके लिए आउटफिट सेलेक्ट करना, प्रॉप्स कन्फर्म करना और एक्सेसरीज सजेशन देना होता है। भारत में फैशन स्टाइलिस्ट का अपरॉक्स वेतन 2 से लाख से 4 लाख रुपए सलाना होता है।

और पढ़िएHair Care Tips: कम उम्र में ही हो रहे हैं सफेद बाल, तो जरूर इस्तेमाल करें ये घरेलू तेल

फैशन डिजाइनर (Fashion Designer)

फैशन डिजाइनर का काम कपड़े और एक्सेसरीज का पैटर्न बनाना, आउटफिट को पहले पेज पर स्केच करना, फैशन ट्रेन्ड्स पर नजरें गड़ाए रखना और अन्य डिजाइनरों से कॉपरेट करना होता है। इस ऑप्शन को चुनने के लिए क्रिएटिविटी और कम्युनिकेशन स्कील के बेहतरीन होने की जरूरत होती है।

फैशन टेक्नोलॉजी (Fashion Technology)

फैशन से जुड़े बेहतरीन करियर ऑप्शन में आप फैशन टेक्नोलॉजी को सेलेक्ट कर सकते हैं। फैशन टेक्नोलॉजिस्ट वो होते हैं जो गारमेंट प्रोडक्शन पर काम करते हैं और क्वालिटी की पूरी जांच करते हैं। सभी फैशन हाउस, टीवी इंडस्ट्री और आउटफिट निर्माण इकाई में फैशन टेक्नोलॉजी की जरूरत होती है। एक फैशन टेक्नोलॉजिस्ट की औसतन सैलरी 6 लाख रुपए प्रति वर्ष होती है।

और पढ़िएWeight Loss: बैठे-बैठे पाना चाहते हैं पतली कमर, तो पिएं ये जादुई चाय

रिटेल मैनेजर (Retail Manager)

रिटेल मैनेजर की जॉब फैशन प्रोडक्ट्स को सुचारू रुप से एडवर्टाइज करने और मार्केटिंग को सुनिश्चित करने का होता है। इनका मुख्य काम कस्टमर के सैटिसफैक्शन को बनाए रखना होता है। एक एक्सपीरियंस्ड रिटेल मैनेजर की सैलरी 8 लाख रुपए से 10 लाख रुपए तक सलाना होती है।

फैशन पत्रकार (Fashion Journalist)

फैशन जर्नलिस्ट का काम फैशन शो, अवॉर्ड शो और सेलेब्स के आउटफिट पर रिपोर्ट करना होता है। ये आर्टिकल पॉजिटिव और नेगिटिव दोनों हो सकते हैं। एक अच्छा फैशन जर्नलिस्ट बनने के लिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल बेहतरीन होने चाहिए। साथ ही आपको फैशन की नॉलेज और पर्सनैलिटी पर भी खास ध्यान देना होता है। एक फैशन पत्रकार की औसतन सैलरी 3 लाख से 5 लाख रुपए सलाना होती है।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

घमंडी निकले Ranbir Kapoor! सेल्फी लेने पर फेंक दिया फैंस का फोन, वीडियो वायरल

Ranbir Kapoor Viral video: बॉलीवुड एक्टर रणबीर कपूर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक फैंस...

Motorola 5G Phone: मात्र 999 रुपये में खरीदें मोटोरोला के धाकड़ 5जी फोन, मिल रहा बंपर ऑफर

Motorola 5G Phone: ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट पर इस समय इलेक्ट्रॉनिक सेल चल रही है। इस सेल में कई स्मार्टफोन को भारी डिस्काउंट के...

How To Make Potato Pancakes: ब्रेकफास्ट में है कुछ अलग खाने का मन तो ट्राई करें ‘Potato Pancakes’, ये है बनाने की रेसिपी

How To Make Potato Pancakes: जो लोग ब्रेकफास्ट (Breakfast) में कुछ अच्छा खाने के बारे में सोच रहे हैं हम आज उनके लिए एक...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here