TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Banana Kofte: रोज एक ही प्रकार की सब्जी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें कच्चे केले के कोफ्ते, ये है रेसिपी

Banana Kofte: केला एक ऐसा फल है जो आपको हर मौसम में मिल जाएगा। आप केले तो रोज ही खाते होंगे लेकिन आज हम आपको केले के कोफ्ते के बारे में बताने जा रहे हैं। ये खाने में बहुत ही टेस्टी होते हैं जो आपके मुंह के जायके को बदलकर रख देंगे। अक्सर एक ही […]

Banana Kofte: केला एक ऐसा फल है जो आपको हर मौसम में मिल जाएगा। आप केले तो रोज ही खाते होंगे लेकिन आज हम आपको केले के कोफ्ते के बारे में बताने जा रहे हैं। ये खाने में बहुत ही टेस्टी होते हैं जो आपके मुंह के जायके को बदलकर रख देंगे। अक्सर एक ही प्रकार की सब्जी खाकर बोर हो गए हैं तो आप अब कच्चे केले के कोफ्ते बनाकर भी इंजॉय कर सकते हैं। ये कोफ्ते आप रोटी, चावल, या पूरी किसी के भी साथ खा सकते हैं। वैसे तो अधिकतर लौकी के कोफ्ते बनाए जाते हैं। लेकिन अगर आपने एक बार केले के कोफ्ते खा लिए तो फिर आप और किसी चीज के कोफ्ते खाना ही पसंद नहीं करेंगे। आइए जानते हैं कि हम कैसे बनाएं केले के कोफ्ते जो हैं बनाने में बहुत ही आसान।

कच्चे केले के कोफ्ते बनाने के लिए सामग्री Banana Kofte 

कच्चे केले- 4 फल टमाटर- 2 हरी मिर्च- 2 बारीक कटा प्याज- 1 अदरक पेस्ट- 1/2 चम्मच हरा धनिया- बारीक कटा कसूरी मेथी- 1 चम्मच बेसन- 2 टेबल स्पून हल्दी पाउडर- 1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर- 1/2 चम्मच (स्वादानुसार) धनिया पाउडर- 1 चम्मच तेल- तलने के लिए जीरा- 1/2 चम्मच गरम मसाला पाउडर- स्वादानुसार नमक- स्वादानुसार

कच्चे केले के कोफ्ते बनाने की रेसिपी

कच्चे केले के कोफ्ते बनाने के लिए सबसे पहले 4 कच्चे केलों को अच्छे से धो लें। इसके बाद आप केले के मोटे-मोटे टुकड़े काट लें और उन्हें एक सीटी आने तक कुकर में पका लें। अब आप केले के छिलके अलग कर लें और उन्हें मसल लें। इसके बाद आप एक बाउल में लाल मिर्च , बेसन, अदरक पेस्ट, बारीक कटी हरी मिर्च, नमक, गर्म मसाला डालें। अब आप इसमें मैश किये हुए केले डालें और इन सबको अच्छे से मिक्स कर दें। अब आप इसमें हरा धनिया भी मिक्स कर दें और एक बार फिर से मिक्स कर लें। इसके बाद हाथों में हल्का का तेल लगाकर मिश्रण के गोले बना लें, और एक प्लेट में रख लें। इसके बाद आप कोफ्ते तलने के लिए एक कढ़ाई लें और उसमें तेल डालकर गर्म कर लें। जब तेल गर्म हो जाए तो आप बने हुए कोफ्ते डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें। इसके बाद आप कढ़ाई में थोड़ा तेल बचाकर उसमें हींग जीरा का तड़का लगा लें। इसके बाद आप इसमें प्याज भी डाल दें और उसे ब्राउन सा कर लें, और फिर टमाटर भी एड कर दें। अब ऊपर से सभी मसाले डालें और मसाले को अच्छे से पकने दें, जब मसाला पक जाए और तेल छोड़ दे तो आप इसमें दही डाल दें। अब आप कुछ देर इसे पका लें और फिर जरूरत के हिसाब से पानी भी डाल दें और ग्रेवी को एक उबाल आने तक पका लें। इसके बाद इसमें कोफ्ते भी डाल दें और 5 मिनट के लिए मंदी आंच पर पका लें और फिर ऊपर के चुटकीभर गर्म मसाला डालें अब आप इसे हरे धनिये से गार्निश करें और फिर गर्मागर्म सर्व करें।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.