Wednesday, November 30, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Bone Health Tips: हड्डियों को जिंदगी भर रखना है मजबूत? तो डेली रूटीन में शामिल करें ये 5 चीज

उम्र के साथ-साथ हर किसी की हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं जिसके कारण सभी को तरह-तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर आप जीवन भर अपनी हड्डियों को मजबूत रखना चाहते हैं तो अपने डेली रूटीन में बस यह पांच चीजें शामिल करने से आप कमजोर हड्डियों की परेशानी से दूर रहे सकते हैं।

- Advertisement -

Bone Health Tips: उम्र के साथ-साथ हमारे शरीर की काफी चीजों में बदलाव आते हैं जिनमें हड्डियां भी शामिल हैं। उम्र के एक पड़ाव के बाद हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं जिसकी वजह से हम अपना कोई काम भी नहीं कर पाते हैं क्योंकि सिर्फ छोटे-छोटे काम करने में ही हमारा शरीर जवाब देने लगता है। आम तौर पर अपनी हड्डियों को लेकर कोई जल्दी ध्यान नहीं देता है लेकिन जब यही हड्डियां काम करना बंद कर देती हैं तब सभी इन्हें वापस मजबूत बनाने के उपाए खोजते हैं। मगर ऐसा करना सही नहीं है क्योंकि हमारी हड्डियां जीवन की शुरुआत के 30 सालों में बोन मास हासिल करती हैं जिसपर हमारा बाकी का जीवन निर्भर करता है। अगर आपको भी अपनी हड्डियों को जीवन भर मजबूत बनाए रखना हैं तो यह पांच चीजें अपने डेली रूटीन में शामिल करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

1.खूब सारी सब्जियां खाएं

 

सब्जियां विटामिन सी हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका मानी जाती हैं,जो हड्डी बनाने वाले सेल्स के उत्पादन के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए ज्यादा सब्जियां खाने से आपकी हड्डियां अच्छी स्थिति में रह पाती हैं और उनके कमजोर होने की संभावना भी कम हो जाती है।

2.डाइट में कैल्शियम का होना है बहुत जरूरी

यह बात तो आपको भी पता होगी कि कैल्शियम हड्डियों के लिए कितना जरूरी है। हड्डियां कमजोर होने के पीछे सबसे बड़ा कारण कैल्शियम की कमी है क्योंकि यही हड्डियों में आ रहे बदलावों की प्रक्रिया में शामिल होता है। इसलिए कैल्शियम का आपकी डाइट में होना बहुत जरूरी है। यदि शरीर में सही मात्रा में कैल्शियम होगा तो आपकी हड्डियां भी मजबूत बनी रहेंगी।

3.खाने में ज्यादा प्रोटीन शामिल करें

अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में प्रोटीन लाना ना भूलें। बता दें कि हड्डियों का लगभग आधा वॉल्यूम प्रोटीन की मदद से बना होता है इसलिए डाइट में प्रोटीन लेने से हड्डियां सही से बनी रहती हैं। अगर आप प्रोटीन कम लेते हैं तो इससे हड्डियों में कैल्शियम का बैलेंस बने रहने में भी मुश्किल आती है जोकि हड्डियों को प्रभावित करता है। इसलिए शरीर में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन की मात्रा भी बराबर बनी रहनी चाहिए।

4.इन एक्सरसाइज से भी मिलेगा लाभ

खान पान के अलावा अगर हम व्यायाम की बात करें तो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए सबसे अच्छी वेट बियरिंग एक्सरसाइज होती है। इस एक्सरसाइज में जॉगिंग, वॉकिंग और रनिंग जैसी चीजें शामिल होती हैं। इसके अलावा अगर आप लिफ्ट से जाने की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करने की आदत बना लें तो यह हड्डियों के लिए बहुत अच्छा रहता है। रोजाना यह एक्सरसाइज करने से आपको काफी फायदा हो सकता है।

5. विटामिन डी लेना भी है जरूरी

शरीर में विटामिन डी की मात्रा कम होने से भी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। विटामिन डी भी बाकी चीजों की तरह हड्डियों को हेल्दी बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए अपनी हड्डियों का ख्याल करने के लिए आपको रोजाना कम से कम 10-15 मिनट धूप लेना जरूरी है इससे आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी बना रहेगा और आप कमजोर हड्डियों की समस्या से दूर रह पाएंगे। यह सभी चीजें डेली रूटीन में शामिल करने से आप जीवन में कभी भी अपनी कमजोर हड्डियों के लिए परेशान नहीं होंगे।

- Advertisement -

Latest Posts