Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Papaya Ice Cube: चेहरे की इन परेशानियों का रामबाण इलाज है पपीता आइसक्यूब, ट्राई करें

Papaya Ice Cube: गर्मी, प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण अक्सर चेहरे की चमक कहीं खो सी जाती है। इसके लिए लोग हजारों तरीके अपनाते हैं, लेकिन फिर भी चेहरे की खोई हुई चमक नहीं लौटती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं पपीता आइसक्यूब के फायदे, जिससे आप इसका लाभ लें सकें। त्वचा […]

Papaya Ice Cube
Papaya Ice Cube

Papaya Ice Cube: गर्मी, प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण अक्सर चेहरे की चमक कहीं खो सी जाती है। इसके लिए लोग हजारों तरीके अपनाते हैं, लेकिन फिर भी चेहरे की खोई हुई चमक नहीं लौटती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं पपीता आइसक्यूब के फायदे, जिससे आप इसका लाभ लें सकें।

त्वचा से संबंधित परेशानियों से निजात पाने के लिए पपीते से बनीं आइसक्यूब बेहद फायदेमंद होती है। पपीते में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ए और विटामिन सी होती है, जो स्किन की परेशानियों को दूर करने में मदद करती है। इसके इस्तेमाल ले कई तरह के फायदे मिल सकते हैं, चलिए जान लेते हैं…

यह भी पढ़ें- Black Neck Home Remedy: गर्दन के कालेपन को दूर करेंगे ये 5 पेस्ट, चुटकियों में दूर होगी प्रॉब्लम

Papaya Ice Cube से मिलेंगे ये फायदे

1. टैनिंग से मिलेगी निजात

पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और सी होता है। अगर आप चेहरे पर भी सनबर्न और टैनिंग की समस्या है, तो आप इसको यूज कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी और इन परेशानियों से आपको निजात मिलेगी।

2. झुरियां से मिलेगी राहत

कुछ लोगों के चेहरे पर झुरियां हो जाती है, जो बेहद परेशान करती है। इसके लिए आप पपीते के आइस क्यूब से अपने फेस पर मसाज करें। इससे आपको झुरियों से निजात मिलेगी और फेस पर ग्लो आएगा।

3. दाग धब्बा दूर करने में मददगार

कुछ लोगों के फेस पर दाग धब्बे हो जाते हैं और इसके कारण वो बेहद परेशान रहते हैं। इसके लिए पपीता का आइस क्यूब एक शानदार ऑप्शन है। इसमें विटामिन सी होता है, जो दाग धब्बों को दूर करने में मदद करता है। साथ ही इससे फेस पर भी नेचुतल ग्लो आता है।

4. ड्राई स्किन के लिए बेहद लाभदायक

स्किन के लिए पपीता बेहद फायदेमंद होता है। इसमें त्वचा को मॉइश्चराइजिंग करने के गुण भी होते हैं, जो स्किन को मॉइश्चराइज करने में मदद करते हैं। इससे लंबे टाइम तक स्किन हाइड्रेट रहती है और ये ड्राई स्किन की परेशानी को भी दूर करता है। इसलिए आप पपीता आइसक्यूब को अपने फेस पर लगाकर इसके लाभ ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Summer Care Tips: गर्मी में घर से बाहर निकलते समय बैग में जरूर रखें ये 4 चीजें, सनबर्न और डिहाइड्रेशन से होगा बचाव

5. हाइपरपिगमेंटेशन को करता है दूर

अगर आप पपीते के आइसक्यूब को अपने फेस पर लगाते हैं, तो इससे हाइपरपिगमेंटेशन को दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही ये चेहरे की रंगत को सुधारता है और स्किन को ग्लोइंग बनाता है।

इस तरह से बनाएं Papaya Ice Cube

अगर आप भी स्किन की परेशानियों से निजात पाने के लिए पपीता आइस क्यूब लगाना चाहते हैं। तो इसके लिए आप सबसे पहले आधा कटोरी पपीते का पेस्ट लें और इसमें 3 से 4 चम्मच गुलाब जल और एक विटामिन ई कैप्सूल को अच्छे से मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को एक ट्रे में फैलाकर रख दें और इसे जमने दें। इसके बाद जब आइसक्यूब बनकर तैयार हो जाएं, तो आप इसे इस्तेमाल कर लें।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jun 05, 2023 07:00 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.