-विज्ञापन-

Benefits of Kinnow: किन्नू खाकर करें वजन कम, टेस्ट के साथ रखें फिटनेस का ख्याल

Benefits of Kinnow: आप किन्नू को सीधे तौर पर खा सकते हैं लेकिन छोटे बच्चे और बड़े-बुजुर्ग जो चबाने में असमर्थ होते हैं उनके लिए इसका जूस भी बन सकता है।

Benefits of Kinnow: सर्दियों में किन्नू एक सीजनल फल होता है। ये एक सिट्रस फल है जो देखने में संतरे की तरह लगता है और खाने में भी बड़ा टेस्टी होता है। इसमें विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। आप किन्नू को सीधे तौर पर खा सकते हैं लेकिन छोटे बच्चे और बड़े-बुजुर्ग जो चबाने में असमर्थ होते हैं उनके लिए इसका जूस भी बन सकता है।

अगर आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो किन्नू आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आज के आर्टिकल में किन्नू के लाभों के बारे में बताया जा रहा है जो वजन कम करने का प्लान बना रहे हैं, उन लोगों के लिए ये काफी फायदेमंद होने वाला है।

अभी पढ़ें –Weight Loss Tips: वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो इन चीजों से बना लें दूरी

किन्नू के पोषक तत्व

बता दें कि किन्नू में फाइबर और विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। दरअसल फाइबर और विटामिन सी की प्रचुरता के कारण किन्नू का सेवन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है। बता दें कि मेटाबॉलिज्म बूस्ट (Kinnow Increase Metabolism) वजन तेजी से घटता है। किन्नू वेट लॉस के लिए सुपर फ्रूट माना जाता है, क्योंकि इसे खाने से बहुत देर तक पेट भरा से महसूस होता है। इसलिए एक्स्ट्रा फैट और कैलोरी का सेवन न करने की वजह आपका वजन कंट्रोल में रहता है।

अभी पढ़ें –Poha Recipe: झट से बनने वाला हेल्दी ब्रेकफास्ट करना चाहते हैं, तो बनाएं पोहा

कैसे और कब करें किन्नू का सेवन

किन्नू एक टेस्टी फल है जो सभी को बहुत पसंद आता है। ये टेस्टी होने के साथ-साथ वजन घटाने में भी कारगर होता है। आप किन्नू को सलाद, फ्रूट चाट, और सीधे तौर पर भी खा सकते हैं। ध्यान रहे कि किन्नू का सेवन हमेशा सुबह नाश्ते या लंच के तौर पर करना चाहिए,क्योंकि किन्नू की तासीर ठंडी है, ऐसे में अगर इसका सेवन रात को किया जाए तो ये सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Latest

Don't miss

Kailash Kher News: कैलाश खेर पर कर्नाटक में हमला, कॉन्सर्ट में फेकी गई बोतल

Kailash Kher News: कैलाश खेर कर्नाटक के हंपी फेस्टिवल...

How To Make Bread Pudding: घर में बच गई है ब्रेड तो बनायें टेस्टी हलवा, जानें बनाने की आसान विधि

How To Make Bread Pudding: हलवा (Pudding) लगभग सभी लोगों को बेहद पसंद होता है। आप लोगों ने सूजी का हलवा, गाजर का हलवा,...

Kailash Kher News: कैलाश खेर पर कर्नाटक में हमला, कॉन्सर्ट में फेकी गई बोतल

Kailash Kher News: कैलाश खेर कर्नाटक के हंपी फेस्टिवल का हिस्सा बने हैं। इसी को लेकर 29 जनवरी की शाम को सिंगर का कॉन्सर्ट...

SRK Dance: शाहरुख खान ने मन्नत की छत पर किया ‘झूमे जो पठान’ डांस, भीड़ की गूंज से हिला इंटरनेट

SRK Dance: शाहरुख खान ने फिल्म 'पठान' से धुंआधार वापसी की है। एक्टर की फिल्म रिलीज के 5 दिन के अंदर 250 करोड़ रुपए...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here