-विज्ञापन-

Benefits Of Ginger In Winter: सर्दियों के मौसम में बढ़ाना चाहते हैं इम्युनिटी, तो करें अदरक का सेवन

Benefits Of Ginger In Winter: लोग अपने आपको ठंड से बचने के लिए इस मौसम में अदरक की चाय का बहुत इस्तेमाल करते हैं।

Benefits Of Ginger In Winter: सर्दियों के मौसम में (Winter Season) अदरक (Ginger) का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है, लोग अपने आपको ठंड से बचने के लिए इस मौसम में अदरक की चाय का बहुत इस्तेमाल करते हैं। ये सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ने का काम नहीं करता बल्कि इम्युनिटी को भी स्ट्रांग बनता है। दरअसल अदरक में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिससे सेहत को कई फायदे मिलते हैं। इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए ठंड से बचने के लिए इसे डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। अदरक का इस्तेमाल कई प्रकार से किया जा सकता है, आप इसे सब्जी, सूप, चाय, आदि में तो इस्तेमाल कर ही सकते हैं, इसके अलावा अदरक की कई और टेस्टी डिश भी बनाई जा सकती हैं जो टेस्ट के साथ हेल्दी भी होती है। आइए जानते हैं अदरक की अदरक को कैसे-कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

अदरक की चाय
सर्दियों के मौसम में अदरक की चाय सभी लोगों की पहली पसंद होती है। इसे बनाना भी बहुत आसान होता है और ये सेहत के लिए बहुत अच्छी भी होती है। इसके लिए आपको चाय बनाते समय उसमें अदरक को अच्छे से कूटकर डालना है, ताकि उसका रस चाय में मिल जाये और आपको इसका लाभ मिले।

और पढ़िए –Garlic Pickle Benefits In winters: सर्दियों में खाएं लहसुन का अचार, होगी इम्यूनिटी मजबूत

अदरक का सूप
अदरक का सूप भी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके लिए आपको अदरक को कूटकर उसका रस निकालना है और उसे पानी में मिलाकर अच्छे से उबाल लें । आप चाहे तो इसमें कुछ सब्जियां भी ऐड कर सकते हैं, और टेस्ट बढ़ाने के लिए स्वादानुसार नमक और काली मिर्च ऐड कर लें। तैयार है आपका अदरक का टेस्टी सूप।

अदरक का दूध
सर्दियों के मौसम में अपने आपको ठंड से बचने के लिए आप अदरक के दूध का सेवन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अदरक का पेस्ट तैयार कर लेना है और उसे दूध में मिलाकर अच्छे से उबाल लें।  आपका अदरक वाला दूध बनकर तैयार है, आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

और पढ़िए –Benefits of Benefits of Cardamom: छोटी सी इलायची से करें बड़ी समस्याओं का समाधान, जानें इसके लाभ

अदरक की चटनी
चटनी सभी को पसंद आती है, लोग रोटी और पराठों के साथ खाना पसंद करते हैं। अदरक की चटनी बनाने के लिए आप इसे धनिया, पुदीना, और टमाटर के साथ मिलाकर पीस लीजिये। इसमें आपन नीबू भी मिला सकते हैं ताकि चटनी का स्वाद बढ़ जाये।

अदरक का अचार
अदरक का अचार भी बहुत टेस्टी होता है, और ये बनाना भी बहुत आसान होता है। इसके लिए आप अदरक को बारीक काट लीजिये और उसमें नींबू का रस मिला दीजिये। नींबू का रस इतना हो कि अदरक अच्छे से डूब जाये।  हो गया आपका टेस्टी अदरक का अचार तैयार। ये अचार टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होता है।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Latest

Don't miss

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी के बाद आमिर अली ने बताया रिश्ते का सच

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी और आमिर अली...

Anil Kapoor Post: अनिल कपूर ने दिखाई 4 दशकों की हसीन जर्नी, बोले- ‘आज भी एक चीज…

Anil Kapoor Post: अनिल कपूर बॉलीवुड के 'झक्कास किंग'...

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी के बाद आमिर अली ने बताया रिश्ते का सच

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी और आमिर अली इन दिनों अपने वायरल वीडियो को लेकर सुर्खियों में छाए हुए हैं। दोनों को बीते...

Anil Kapoor Post: अनिल कपूर ने दिखाई 4 दशकों की हसीन जर्नी, बोले- ‘आज भी एक चीज…

Anil Kapoor Post: अनिल कपूर बॉलीवुड के 'झक्कास किंग' हैं। एक्टर इस इंडस्ट्री में 1980 के दशक से एक्टिव हैं। इस तरह अनिल को...

Shoaib Dipika Love: शोएब इब्राहिम ने पत्नी दीपिका संग शेयर की खास तस्वीर, बोले- ‘आप मेरे लिए…

Shoaib Dipika Love: दीपिका कक्कड़ और शोएब इब्राहिम टीवी इंडस्ट्री के रियल लाइफ पावर कपल हैं। शादी के बाद ये जोड़ा अपना यूट्यूब चैनल...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here