-विज्ञापन-

Benefits Of Cinnamon: पेट की चर्बी कम करने के लिए पिएं दालचीनी की चाय, मिलेगा लाभ

Benefits Of Cinnamon: दालचीनी वाली ग्रीन टी की बात की जाये तो उसका टेस्ट बहुत ही अच्छा होता है और सेहत के लिए भी वरदान साबित होती है।

Benefits Of Cinnamon: आज के समय में मोटापे (Obesity) की वजह से बहुत से लोग परेशान हैं। लाख कोशिशों के बावजूद भी लोग बढ़ते वजन से छुटकारा नहीं पाते। वैसे आजकल वजन को बढ़ने से रोकने के लिए कई प्रकार के हेल्दी ड्रिंक भी एक अच्छा ऑप्शन है। डॉक्टर भी लोगों को वजन कंट्रोल करने के लिए ग्रीन टी (Green Tea) की सलाह देते हैं। दरअसल ग्रीन टी का सेवन करने से वजन भी कंट्रोल में रहता है और स्किन भी ग्लो करती है। हालांकि आजकल कई प्रकार की ग्रीन टी भी बाजार में उपलब्ध है। लेकिन अगर दालचीनी वाली ग्रीन टी की बात की जाये तो उसका टेस्ट बहुत ही अच्छा होता है और सेहत के लिए भी वरदान साबित होती है। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आज से ही अपनी डाइट में दालचीनी वाली चाय को ऐड कर लीजिये। इसे रोज सोने से पहले पियें, आपको नींद भी अच्छी आएगी और पेट के बढ़ी हुई चर्बी भी जल्दी से गायब हो जाएगी। आइये जानते हैं की दालचीनी में कौन से गुण पाए जाते हैं, और इसकी चाय कैसे बनाई जाती है।

और पढ़िए –Vada Pav Recipe: घर पर मिनटों में बनाएं मुंबई का फेमस ‘वड़ा पाव’, जानें रेसिपी

दालचीनी में मौजूद पोषक तत्व
दाल चीनी एक मसाला है जो हर किसी की रसोई में बड़े आराम से मिल जाता है। कहा जाता है की दालचीनी में मौजूद पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व जिंक, विटामिन, नियासिन, थायमिन, लाइकोपीन, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, मैंगनीज, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। साथ ही दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल के गुण भी पाए जाते हैं। इसके सेवन से मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप में लाभ मिलता है। इसमें मौजूद फाइबर बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं। दालचीनी में फाइबर की प्रचुर मात्रा होने की वजह से ये सुपर रिच फ़ूड की कटैगरी में आता है, जिससे देर तक पेट भरा सा लगता है और भूख का एहसास कम होता है। साथ ही मेटाबॉलिज़्म भी बूस्ट होता है। इससे पेट में मौजूद एक्स्ट्रा चर्बी बर्न होता है। इसके लिए रात में सोने से पहले दालचीनी की चाय अवश्य पिएं।

और पढ़िए –Flax Seeds Benefits: भूरे रंग के अलसी के बीज महिलाओं के लिए नहीं वरदान से कम, रोज करें इनका सेवन

कैसे बनायें दालचीनी की चाय
दालचीनी की चाय बनाना बहुत ही आसान होता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी ले लें और उसमें 2 -3 टुकड़े दालचीनी के दाल दें और अच्छे से उबाल लें। जब ये उबाल जाये तो आप गैस बंद कर दें और उसमें अपने स्वाद के अनुसार शहद मिला लें और इसका सेवन करें। यकीन मानिये की इससे आपको जबरदस्त लाभ मिलेगा। बस इस बात का ध्यान रखें की आप चाय में चीनी न डालें क्योंकि चीनी सेहत के लिए अच्छी नहीं होती।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Latest

Don't miss

iPhone Offer: 70000 रुपये वाला आईफोन मात्र 36,849 रुपये में! जल्द खरीदें

iPhone Offer: अगर आप आईफोन खरीदने का प्लान बना...

iPhone Offer: 70000 रुपये वाला आईफोन मात्र 36,849 रुपये में! जल्द खरीदें

iPhone Offer: अगर आप आईफोन खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए यह सुनहरा अवसर हो सकता है। ई कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट...

Benefits of Dragon Fruit: इस फल को खाने से डायबिटीज होती है कंट्रोल, जानें अन्य लाभ

Benefits of Dragon Fruit: ये सभी जानते हैं की फल (Fruit) खाने से सेहत अच्छी रहती है। जब भी बात फल की हो तो...

Vastu Rules: चाहते हैं चैन की नींद तो भूलकर भी बिस्तर के पार न रखें ये चीजें, पड़ सकती है खलल

Vastu Rules: वास्तु शास्त्र (Vaastu Shaastra) का हमरे जीवन में बड़ा महत्व होता है। वास्तु (Vastu) में ऐसे कई नियमों के बारे में बताया...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here