-विज्ञापन-

Benefits of Chia Seeds:चिया सीड्स खाने से कम होता है वजन, जानें इसके अन्य लाभ

Benefits of Chia Seeds: छोटे-छोटे से दिखने वाले चिया सीड्स सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इनके सेवन से स्किन और बालों को काफी फायदा होता है।

Benefits of Chia Seeds: छोटे-छोटे से दिखने वाले चिया सीड्स सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इनके सेवन से स्किन और बालों को काफी फायदा होता है। चिया सीड्स के इस्तेमाल से जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उन्हें बहुत लाभ मिलता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फास्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है। ये न सिर्फ तेजी से वजन घटाने का काम करते हैं बल्कि पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करते हैं। इसके नियमित सेवन से हड्डियों को भी मजबूती मिलती है और कोलेस्ट्रॉल भी ठीक रहता है। आइये जानते हैं की चिया सीड्स को खाने से कौन-कौन से लाभ मिलते हैं।

वजन घटाने के लिए

जो लोग वजन घटाने की जद्दोजहद में लगे हैं उन लोगों को चिया सीड्स का सेवन जरूर करना चाहिए। दरअसल इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। जिसके सेवन से पाचन तंत्र। ठीक रहता है, और वजन तेजी से कम होता है। दरअसल जब आपका पाचन तंत्र सही रहता है, तो आप तेजी से खाने को पचा पाते है। साथ ही इससे अपच, कब्ज और गैस की समस्या में भी राहत मिलती है।

अभी पढ़ें –Worried About Increasing Weight: सर्दियों में बढ़ते वजन से न हो परेशान, रखें इन बातों का विशेष ध्यान

स्किन और बालों के लिए

स्किन और बालों को हेल्दी रखने के लिए आप चिया सीड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। चिया सीड्स में प्रोटीन और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए अगर आप बढ़ती उम्र की फाइन लाइन्स और झुर्रियों से परेशान हैं तो आज से ही चिया सीड्स का इस्तेमाल शुरू कर दें।

अच्छी नींद के लिए

अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद भी बहुत जरूरी होती है। लेकिन कई लोगों को नींद न आने की समस्या होती है जो उनकी सेहत पर बुरा असर डालती है। आपको बता दें की चिया सीड्स के सेवन से नींद अच्छी आती है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो अनिद्रा, तनाव को कम करके अच्छी नींद देता है।

हड्डियों के लिए

हड्डियों को मजबूत करने के लिए भी आप चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं। उम्र बढ़ने के साथं हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। बता दें की चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, और फास्फोरस पाया जाता है। ये दोनों ही हड्डियों को मजबूत रखने का काम बखूबी निभाता है।

अभी पढ़ें –Benefits Of Black Pepper: काली मिर्च में छिपे हैं कई औषधीय गुण, जानकर हैरान हो जायेंगे

कोलेस्ट्रॉल के लिए

चिया सीड के सेवन से कोलेस्ट्रॉल और हृदय संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को डिटॉक्स कर एक्स्ट्रा फैट को शरीर से बाहर निकाल सकता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Latest

Don't miss

Rakhi Sawant Video: राखी सावंत की आदिल को खुली धमकी, बोलीं- ‘तलाक की धमकी…

Rakhi Sawant Video: राखी सावंत इन दिनों अपनी पर्सनल...

Benefits of Amla Juice: आंवले के जूस में छिपा है सेहत का खजाना, जानें इससे मिलने वाले लाभों के बारे में

Benefits of Amla Juice: आंवला (Amla) सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। जो लोग नियमित रूप से आंवले का सेवन करते हैं उन...

Benefits Of Asafoetida Black Salt: रसोई में पाए जाने वाले हींग और काले नमक के लाभ जानकर होंगे हैरान, पेट की समस्या के लिए...

Benefits Of Asafoetida Black Salt: हमारी रसोई (Kitchen) में पाए जाने वाले मसाले (spices) कई गुणों से भरपूर होते हैं जो सेहत के लिए...

Rakhi Sawant Video: राखी सावंत की आदिल को खुली धमकी, बोलीं- ‘तलाक की धमकी…

Rakhi Sawant Video: राखी सावंत इन दिनों अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर जबरदस्त सुर्खियों में हैं। बीते दिन राखी ने अपनी प्यारी मां को...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here