TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Benefits Of Cabbage For Weight Loss: चाहते हैं वजन कम करना, तो करें पत्ता गोभी का सेवन

Benefits Of Cabbage For Weight Loss: गलत खानपान के चलते कई लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। बढ़ता वजन (increasing weight) कई लोगों के लिए सर दर्द बना हुआ है, लाख कोशिशों के बावजूद भी वो इससे पीछा नहीं छुड़ा पा रहे हैं। दरअसल आजकल के गलत खानपान और लाइफस्टाइल के चलते वजन बढ़ने […]

Benefits Of Cabbage
Benefits Of Cabbage For Weight Loss: गलत खानपान के चलते कई लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। बढ़ता वजन (increasing weight) कई लोगों के लिए सर दर्द बना हुआ है, लाख कोशिशों के बावजूद भी वो इससे पीछा नहीं छुड़ा पा रहे हैं। दरअसल आजकल के गलत खानपान और लाइफस्टाइल के चलते वजन बढ़ने कि समस्या तेजी से बढ़ रही है। अगर कोई वजन को कम करने कि जद्दोजहद में लगा हुआ है तो सबसे पहले उसे अपनी डाइट पर ध्यान देने कि जरूरत होती है। क्योंकि जब हम जंक फ़ूड या फिर ज्यादा तला भूना खाते हैं तो इससे कैलोरी तेजी से बढ़ती हैं। इसलिए अगर वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले हेल्दी डाइट को फॉलो करें, जंक फ़ूड को अलविदा कहें और एक्सरसाइज करें। इसके अलावा हम आपको बता दें कि पत्ता गोभी एक ऐसी सब्जी है जिसके इस्तेमाल से आप तेजी से कैलोरी बर्न कर अपना वजन कम कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि कैसे पत्ता गोभी को इस्तेमाल कर सकते हैं।

पत्ता गोभी में विद्यमान गुण बता दें कि पत्ता गोभी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें आवश्यक पोषक तत्व फाइबर, विटामिन बी1, बी6, के, ई और सी, बीटा कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से अल्सर, मोटापा, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसे रोगों से राहत मिलती है। जब हम पत्ता गोभी का सेवन करते हैं तो इससे काफी देर तक पेट भरा-भरा से रहता है।

और पढ़िए –Benefits of Benefits of Cardamom: छोटी सी इलायची से करें बड़ी समस्याओं का समाधान, जानें इसके लाभ

कैसे करें पत्ता गोभी का सेवन अगर आप वजन कम करने का सोच रहे हैं तो इसके लिए पत्ता गोभी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है, तेजी से वजन घटाने के लिए पत्ता गोभी का सूप पीना फायदेमंद होता है। इसके लिए पत्ता गोभी को बारीक काटकर पानी में उबालें। अब इसमें लहसुन, धनिया पत्ता, अदरक और नमक आदि चीजें मिलाकर सूप तैयार करें। अब इस तैयार सूप को थोड़ा गर्म-गर्म पियें इससे वेट लॉस में मदद मिलती है। अगर आप चाहतें हैं कि जल्दी से आप स्लिम फिट हो जाएं तो रोजाना पत्ता गोभी की सब्जी और सूप का सेवन कर सकते हैं।

और पढ़िए –Benefits Of Ginger In Winter: सर्दियों के मौसम में बढ़ाना चाहते हैं इम्युनिटी, तो करें अदरक का सेवन Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता अभी पढ़ें - लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.