Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Benefits of Amla Juice: आंवले के जूस में छिपा है सेहत का खजाना, जानें इससे मिलने वाले लाभों के बारे में

Benefits of Amla Juice: आंवला (Amla) सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। जो लोग नियमित रूप से आंवले का सेवन करते हैं उन लोगों की इम्युनिटी स्ट्रांग रहती है। दरअसल इम्यूनिटी को स्ट्रांग होना बहुत जरूरी होता है, इससे हम कई सारी बीमारियों से दूर रह सकते हैं। सर्दियों के मौसम में आंवला बहुत […]

Benefits of Amla Juice
Benefits of Amla Juice

Benefits of Amla Juice: आंवला (Amla) सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। जो लोग नियमित रूप से आंवले का सेवन करते हैं उन लोगों की इम्युनिटी स्ट्रांग रहती है। दरअसल इम्यूनिटी को स्ट्रांग होना बहुत जरूरी होता है, इससे हम कई सारी बीमारियों से दूर रह सकते हैं। सर्दियों के मौसम में आंवला बहुत ज्यादा मिलता है। गोल गोल सा आंवला देखने में जितना खूबसूरत लगता है उतना ही सेहत को लाभ भी पंहुचाता है।

आप आंवले को कच्चा भी खा सकते हैं, लेकिन इसका टेस्ट थोड़ा कसेला सा होता है इसलिए लोग इसका अचार, मुरब्बा और चटनी बनाकर खाना पसंद करते हैं। आज हम आपके लिए आंवले के जूस की रेसिपी लेकर आये हैं जो पीने में भी टेस्टी है और बनाने में आसान। आइये जानते हैं आंवले के जूस को बनाने के विधि और उसके सेहत को मिलने वाले लाभ।

यह भी पढ़ें:Masala French Toast: नाश्ते में बनाएं मसाला फ्रेंच टोस्ट, सभी करेंगे दिल से पसंद

आंवला जूस पीने के फायदे  (Benefits of Amla Juice)

बता दें कि, आंवला (Amla) सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। वैसे तो मार्केट में आंवले का जूस (Amla Juice) बड़ी आसानी से मिल जाता है। लेकिन आप इसे घर पर भी बना सकते हैं। दरअसल दिन में एक गिलास आंवले का जूस पीने से पेट में एसिड लेवल कम होता है। इसके अलावा आंवले का जूस पीने से स्किन प्रॉब्लम और बालों के झड़ने और रूखे पैन की समस्या भी दूर होती हैं। जो लोग वेट लॉस के बारे में सोच रहे हैं उनके लिए भी आंवले का जूस बहुत काम का हैं। इसके नियमित सेवन से आपकी आंखें भी हेल्दी रहती हैं। जो लोग डायबिटीज से परेशान हैं उन लोगों के लिए भी आंवले का जूस बहुत काम हैं। अगर डायबिटीज के मरीज इसका सेवन कर रहे हैं तो ध्यान रहे की इसमें चीनी बिल्कुल भी न डालें।

आंवला का जूस बनाने के लिए सामग्री (Benefits of Amla Juice)

– 5 / 6 आंवले
– स्वादानुसार काला नमक
– आधा चम्मच चीनी

यह भी पढ़ें:Ragi Ambali Drink: ये हैं कर्नाटक की फेमस हेल्दी ड्रिंक रेसिपी, जानें बनाने की विधि  

आंवला का जूस बनाने की विधि (Benefits of Amla Juice)

– घर में आंवला का जूस बनाने के लिए सबसे पहले सभी आंवले अच्छे से धो लें।
– इसके बाद इन्हें काट लें और गुठली अलग कर लें।
– इसके गुठली टाइट होती है अगर मिक्सर में वो भी चली जाए तो मिक्सर खराब हो सख्त है।
– फिर इन्हें मिक्सर में डालें और एक गिलास पानी और चीनी डालकर अच्छे से पीस लें।
– अब इसे छन्नी की मदद से छान लें। और नमक मिलाकर पी लें।
– ये पीने में भी टेस्टी लगेगा और सेहत के लिए भी अच्छा रहेगा।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

 

First published on: Feb 03, 2023 12:52 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.