---विज्ञापन---

Beauty Tips: गर्मियों में अपनी स्किन का रखना है ख्याल, तो इस चीज का करें इस्तेमाल, ग्लो कर देगा सबको हैरान

Beauty Tips: गर्मियों में स्किन का बहुत ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। क्योंकि इस मौसम तेज धुप की वजह से त्वचा बुरी तरह से झुलस जाती है। हालाँकि बाजार में आपको कई प्रकार के कॉस्मेटिक मिल जाते हैं। लेकिन वो बहुत ही ज्यादा कॉस्टली होते हैं। और कई बार उनमें मौजूद केमिकल स्किन के लिए हानिकारक […]

Beauty Tips: गर्मियों में अपनी स्किन का रखना है ख्याल, तो इस चीज का करें इस्तेमाल, ग्लो कर देगा सबको हैरान
Beauty Tips: गर्मियों में अपनी स्किन का रखना है ख्याल, तो इस चीज का करें इस्तेमाल, ग्लो कर देगा सबको हैरान

Beauty Tips: गर्मियों में स्किन का बहुत ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। क्योंकि इस मौसम तेज धुप की वजह से त्वचा बुरी तरह से झुलस जाती है। हालाँकि बाजार में आपको कई प्रकार के कॉस्मेटिक मिल जाते हैं। लेकिन वो बहुत ही ज्यादा कॉस्टली होते हैं। और कई बार उनमें मौजूद केमिकल स्किन के लिए हानिकारक भी होते हैं। आज हम आपको पुदीने के इस्तेमाल से कुछ खास के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

पुदीने में मौजूद पोषक तत्व हमारी स्किन के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। यह त्वचा को ठंडक देने का काम करता है। आप अपने स्किनकेयर रूटीन में पुदीने को भी शामिल कर मुंहासों और ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं।

साथ ही गर्मी में होने वाली जलन को दूर कर ठंडक प्राप्त कर सकते हैं। दरअसल पुदीना त्वचा में प्राकृतिक निखार लाने का काम करता है, और उसे एक्सफोलिएट करता है। आप भी अपनी त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए पुदीने का कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे करें पुदीने का इस्तेमाल।

अभी पढ़ें –Dates Barfi Recipe: इफ्तार पार्टी में खजूर की बर्फी लुटेगी लाइमलाइट, खाने वाले पूछेंगे रेसिपी

पुदीना और शहद Beauty Tips

पुदीना और शहद दोनों ही स्किन के लिए बहुत अच्छे होते हैं। शहद हमारी स्किन को नेचुरल ग्लो देता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप एक ब्लेंडर में कुछ पत्ती धुले हुए ताजे पुदीने कि लें, अब उसमें एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच शहद भी मिलाएं।

अब इन सभी चीजों को अच्छी पीस लें। एक बहुत ही स्मूद पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। अब इसे 20 से 25 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें। फिर सादे पानी से त्वचा को धो लें। आप इस फेस पैक को हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

पुदीना और दही Beauty Tips

दही में मौजूद तत्व स्किन के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। आप थोड़े से साफ पुदीने के पत्ते लें। अब आप इसमें दो चम्मच दही भी मिला लें और मिक्सर में बारीक पीस लें। अब इस तैयार पेस्ट को  इस को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें। इसके बाद सादे पानी से त्वचा को धो लें। इस फेस पैक को आप हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

पुदीना और नींबू

नीबू का इस्तेमाल बहुत पहले से स्किन केयर के लिए किया जाता है। आप गर्मियों में स्किन केयर के लिए और ग्लो के लिए पुदीने और नीबू का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप कुछ पत्ती साफ पुदीने के लें, और उसमें नीबू का रस भी मिला दें। अब इसका एक बारीक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगा लें। फिर 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। बेस्ट रिजल्ट के लिए आप इस रेमेडी को हफ्ते में 2  बार कर सकते हैं।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Mar 24, 2023 08:08 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.