Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Beauty Tips: काली घनी आइब्रो और पलकों के लिए इस्तेमाल करें अरंडी का तेल, जाने कैसे करें इस्तेमाल

Beauty Tips: लोग अपने चेहरे की ब्यूटी (Beauty) को निखारने के लिए ना जाने क्या-क्या करते है। लेकिन उस चीज की केयर करना भूल जाते हैं जो चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है। हम बात कर रहे हैं हमारी आंखो (Eye) की। क्या आप जानते है की हमारी खूबसूरती को बढ़ाने […]

Beauty Tips
Beauty Tips

Beauty Tips: लोग अपने चेहरे की ब्यूटी (Beauty) को निखारने के लिए ना जाने क्या-क्या करते है। लेकिन उस चीज की केयर करना भूल जाते हैं जो चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है। हम बात कर रहे हैं हमारी आंखो (Eye) की। क्या आप जानते है की हमारी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए हमारी आंखे बेहद अहम होती है। लेकिन आंखों की खूबसूरती बढ़ाने का काम हमारी पलके और आइब्रो करती हैं।

दरअसल कई लोगों की आंखों की पलकें और आइब्रो बहुत ही हल्की होती हैं। जिसकी वजह से वो इतनी सुंदर नहीं लग पाती। लोग इन्हें घना और काला बनाने के लिए कई प्रकार के जतन भी करते हैं, लेकिन कुछ खास लाभ नहीं मिल पाता। ऐसे में आप अरंडी के तेल के घरेलू उपाय से अपनी आइब्रो और पलकों की लंबा घना और काला बना सकते हैं। आइये जानते हैं अरंडी के तेल के लाभ।

अरंडी के तेल का इस्तेमाल

1 जिन लोगों की आइब्रो पतली हैं उन लोगन के लिए अरंडी के तेल का उपाय बहुत काम का हैं। जो लोग अपनी  आइब्रो पर अरंडी का तेल लगाते हैं तो इससे बालों को मोटा बढ़ाया जा सकता है और आइब्रो के बाल झड़ने बंद हो सकते हैं। इसके लिए आप अरंडी के तेल को रात को सोने से पहले आइब्रो पर लगा लें। इससे बालो का फंगल इन्फेक्शन दूर होता है और ग्रोथ बढ़ती है।

यह भी पढ़ें:Skin Care: चेहरे के बालों को हटाने में सहना पड़ता हैं दर्द, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

2 अगर आपकी आइब्रो पतली है और आप अपनी पतली आइब्रो को मोटा करना चाहते हैं तो ऐसे में आप रात को सोने से पहले बादाम का तेल या नारियल के तेल में अरंडी के तेल को मिलाकर अपनी आइब्रो पर लगाएं। ऐसा नियमित रूप से करें आपको जरूर लाभ मिलेगा।

3 अगर आप अरंडी के तेल को नहाने से एक घंटा पहले अपनी आइब्रो पर लगाते हैं तो इससे आप अपनी भौं को घना और काला बना सकते हैं।

अरंडी का तेल इस्तेमाल करते हुए इन इन बातों का रखें ध्यान

1 अरंडी के तेल को स्किन पर लगाने से पहले आपको स्किन पैच टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए। हो सकता है कि इस तेल से आपकी स्किन पर एलर्जी हो जाए। इसके लिए पहले अपने हाथों पर इसे लगा कर देखें।

यह भी पढ़ें:Ajwain Parathas: ब्रेकफास्ट में खाएं अजवाइन के पराठे, न होगी गैस और न कब्ज

2 इस बात का भी खास ध्‍यान रखें कि आपको आंखों के अंदर ऑयल नहीं जाने देना है, नहीं तो आंखों में जलन और खुजली की समस्या हो सकती है।

3 आइब्रो पर इस ऑयल को लगाने से पहले मेकअप को जरूर रिमूव कर लें, नहीं तो मेकअप के साथ ये मिक्‍स होकर आइब्रो पर गलत प्रभाव भी डाल सकता है।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 07, 2023 02:27 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.