Heart Attack: सर्दियों में हार्ट अटैक को ऐसे दें मात, छोटा बदलाव करेगा बड़ा बचाव

Heart Attack: हार्ट अटैक जैसी समस्या आज के समय में आम बात हो गई है। इसकी चपेट में आजकल सबसे ज्यादा युवा आ रहे हैं। लेकिन आप अपनी सूझबूझ से हार्ट अटैक जैसे खतरों से बच सकते हैं।

Heart Attack: हार्ट अटैक जैसी समस्या आज के समय में आम बात हो गई है। इसकी चपेट में आजकल सबसे ज्यादा युवा आ रहे हैं और वो अपनी जान गवा बैठ रहे हैं। आपको बता दें कि मौसमी बदलाव भी आपके दिल के साथ खिलवाड़ कर सकता है। सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और यह मौसम कई लोगों का पसंदीदा होता है। लेकिन सर्दियों के मौसम में सिर्फ सांस संबंधी बीमारियां ही नहीं बल्कि हृदय रोग भी सर्दियों के दौरान चिंता का कारण बन सकता है। वहीं, हार्ट अटैक का खतरा भी इसी मौसम में सबसे ज्यादा होता है। तो आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में कैसे हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है।

सर्दियों में हार्ट अटैक से बचाव के उपाय

सर्दियों के मौसम में कम तापमान, प्रदूषण और अन्य कारक हृदय रोगों के खतरे को बढ़ा सकते हैं। अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए ध्यान रखने योग्य कुछ बातें ध्यान में रखें।

- विज्ञापन -

खुद को गर्म रखना बेहद जरूरी है। यदि आप ठंड के मौसम से ग्रस्त हैं, तो अपने शरीर को गर्म रखने के लिए अपने आप को कपड़ों की पर्याप्त परत से ढकने की कोशिश करें।

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें। बाहर व्यायाम करना जरूरी नहीं है। आप हल्की एरोबिक्स, योगा, होम वर्कआउट, डांसिंग या मेडिटेशन जैसी इनडोर एक्टिविटीज कर सकते हैं। नियमित व्यायाम आपके शरीर को गर्म रखता है और फिट रहने में मदद करता है।

सर्दियों में हेल्दी डाइट लेना बहुत आवश्यक होता है। तले हुए, वसायुक्त, मीठे भोजन और उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले भोजन से बचें जो हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

 

डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, किडनी समस्याओं जैसी मेडिकल स्थितियों पर कड़ी नजर रखें। इन स्थितियों को, यदि अनियंत्रित छोड़ दिया जाए, तो आपको हृदय रोग होने का खतरा बढ़ जाता है। खुद को जरूरत से ज्यादा न लगाएं। यदि आप हृदय रोगी हैं तो भारी काम को करने से बचने की कोशिश करें और आराम करने के लिए काम के बीच में थोड़ा-थोड़ा ब्रेक लें।

अत्यधिक शराब के सेवन से बचें और धूम्रपान छोड़ दें क्योंकि इससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म भोजन का सेवन करें और यदि आप हृदय के रोगी हैं, तो आपको अचानक ठंडे स्ट्रोक से बचने के लिए ठंड के दिनों में घर के अंदर रहने चाहिए।

Latest

Don't miss

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर ने खोला कर्वी फिगर का राज, इंटरनेट पर छाया वीडियो

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर अपनी खूबसूरती, स्टाइल, फिटनेस...

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी के बाद आमिर अली ने बताया रिश्ते का सच

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी और आमिर अली...

Anil Kapoor Post: अनिल कपूर ने दिखाई 4 दशकों की हसीन जर्नी, बोले- ‘आज भी एक चीज…

Anil Kapoor Post: अनिल कपूर बॉलीवुड के 'झक्कास किंग'...

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर ने खोला कर्वी फिगर का राज, इंटरनेट पर छाया वीडियो

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर अपनी खूबसूरती, स्टाइल, फिटनेस और कर्वी फिगर के जरिए फैंस के दिलों पर राज करती हैं। एक्ट्रेस को अक्सर...

Bholaa Teaser 2: सौ चट्टानों पर भी भारी पड़ेगा ‘भोला’, तब्बू-अजय के अंदाज ने मचाया तहलका

Bholaa Teaser 2: अजय देवगन की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘भोला’ (Bholaa) का फैंस को बेसब्री से इंतजार है। हाल ही में फिल्म के आउट...

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी के बाद आमिर अली ने बताया रिश्ते का सच

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी और आमिर अली इन दिनों अपने वायरल वीडियो को लेकर सुर्खियों में छाए हुए हैं। दोनों को बीते...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version