Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Tulsi Rules: तुलसी के पौधे के पास इन चीजों को रखने से आती हैं कंगाली, जानें विस्तार से

Tulsi Rules: हिन्दू धर्म (Hinduism) में तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) का बड़ा महत्व माना जाता हैं। ये एक ऐसा पौधा है जो लगभग हर किसी के आंगन में पाया जाता है। हिंदू धर्म में तुलसी का बड़ा महत्व माना जाता है। वास्तु शास्त्र की बात करें तो उसमें भी तुलसी का बड़ा महत्व होता […]

Tulsi Rules: तुलसी के पौधे के पास इन चीजों को रखने से आती हैं कंगाली, जानें विस्तार से
Tulsi Rules: तुलसी के पौधे के पास इन चीजों को रखने से आती हैं कंगाली, जानें विस्तार से

Tulsi Rules: हिन्दू धर्म (Hinduism) में तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) का बड़ा महत्व माना जाता हैं। ये एक ऐसा पौधा है जो लगभग हर किसी के आंगन में पाया जाता है। हिंदू धर्म में तुलसी का बड़ा महत्व माना जाता है। वास्तु शास्त्र की बात करें तो उसमें भी तुलसी का बड़ा महत्व होता है। दरअसल वास्तु के अनुसार घर में तुलसी का पौधा होने से पॉजिटिव एनर्जी आती है। और घर में सुख-शांति बनी रहती है।

लेकिन जिस घर में तुलसी का पौधा नहीं होता वहां पर नेगेटिव एनर्जी का वास होता है और घर में कलह- क्लेश का माहौल बना रहता है। हर घर में तुलसी की पूजा की जाती है लेकिन आज हम अपने आर्टिकल में बताने जा रहे हैं की वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें तुलसी के पास रखने से दुर्भाग्य आता हैं। इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें की उन तुलसी के पौधे के आसपास किन चीजों को रखे और किन चीजों को नहीं। आइये जानते हैं विस्तार से।

यह भी पढ़ें:Vastu Tips: इस उपाय को करने से होगी धन वर्षा, दूर होगा वास्तु दोष

तुलसी के पास न रखें झाड़ू

तुलसी का पौधा बड़ा ही पवित्र होता हैं। वास्तु में भी इसका बड़ा महत्व माना जाता हैं। वास्तु के मुताबिक भूलकर भी तुलसी के पौधे के पास झाड़ू नहीं रखनी चाहिए। माना जाता हैं की तुलसी के पास झाड़ू रखने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। जिसकी वजह से घर के लोगों की सफलता में बाधा आती हैं और धन की भी कमी हो जाती हैं।

न रखें कांटेदार पौधा

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, तुलसी के पास कांटेदार पौधा नहीं रखना चाहिए। माना जाता हैं की ऐसा करने से घर में नेगिटिव एनर्जी का संचार बढ़ता है। जिससे घर परिवार के बीच आपस में कलह बढ़ने लगता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके घर में सुख शांति बनी रहे तो कभी भी कोई कांटेदार पौधा तुलसी के बगल में न लगाएं।

यह भी पढ़ें:Home Remedies for Dandruff: मिटाना है डैंड्रफ का नाम-ओ-निशान, तो नारियल तेल में ये मिलाकर लगाएं

जूते-चप्पल न रखें

कभी भी भूलकर भी तुलसी के पौधे के आसपास जूते-चप्पल रखने का स्टैंड नहीं रखना चाहिए। बता दें कि, तुलसी बेहद पवित्र पौधा है, ऐसे में आप जब भी कहीं बाहर से आए तो वहां भूलकर जूते चप्पल न उतार दें। ऐसा करने से घर पर आर्थिक संकट के बादल मंडराने लगेंगे।

 कूड़ा न रखें

इस बात का ध्यान रखें की जिस जगह पर तुलसी का पौधा है उस जगह को आप हमेशा साफ रखें। हमेशा तुलसी के आसपास सफाई रखनी चाहिए। जो लोग तुलसी के आसपास गंदगी रखते हैं उनके घर में मां लक्ष्मी का वास नहीं होता।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 14, 2023 08:42 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.