Banana Benefits In Winters: सर्दियों में केला खाना कितना लाभदायक? जानें यहां

Banana Benefits In Winters: सर्दी शुरू होते ही सभी लोगों के मन में खाने पीने से संबंधित सवाल आने लगते हैं। इसी में से एक सवाल होता है कि सर्दियों में केला खाना चाहिए या नहीं।

Banana Benefits In Winters: सर्दी शुरू होते ही सभी लोगों के मन में खाने पीने से संबंधित सवाल आने लगते हैं। इसी में से एक सवाल होता है कि सर्दियों में केला खाना चाहिए या नहीं। तो आज हम आपको यहां यही जानकारी देंगे कि केला खाना सर्दियों में आपके हेल्थ के लिए कितना अच्छा है और इसकी मदद से आप अपनी शरीर से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

आपको बता दें कि सर्दियों में केला खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। केला पोषक तत्वों का जबरदस्त स्रोत है और पोटेशियम के सर्वोत्तम स्रोत में से एक है। कई लोग सर्दियों में केला खाना बंद कर देते हैं। लेकिन ऐसा करना बिलकुल गलत है। क्योंकि केले में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को ताकत प्रदान करता है।
केले में आवश्यक विटामिन होते हैं।

- विज्ञापन -

ठंड का मौसम अकसर हड्डियों से संबंधित समस्याओं को जन्म दे सकता है। कैल्शियम की एक दैनिक खुराक न केवल हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने में मदद करती है बल्कि उन्हें मजबूत भी करती है। तो आप हड्डियों को दर्द से छुटकारा पाने के लिए केला खा सकता है, क्योंकि केला में विटामिन और खनिजों जैसे पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन, से भरपूर होता है।

और पढ़िएGreen Peas Veggie: सर्दियों में घर पर बनाएं हरे मटर का चटपटा निमोना, जानें विधि

दिल के लिए अच्छा होता है केला

केला खाने से हार्ट और ब्लड प्रेशर की परेशानी दूर होती है। कहा जाता है कि केला हृदय रोगों के जोखिम को भी कम करता है। केले में मौजूद पोटेशियम दिल की धड़कन, रक्तचाप को नियंत्रित करने और मस्तिष्क को सतर्क रखने में मदद करता है।

देर रात की क्रेविंग को बदलने में मदद करता है

यदि आप भी मिठाई के लिए देर रात की लालसा का सामना करते हैं, यदि आपको भी रोज रात कुछ मीठा खाने का मन करता है तो केला खाना अधिक शुगर पदार्थों से बचने का एक अच्छा तरीका है। केला में कम मात्रा में चीनी होता है और साथ ही इसमें विटामिन और फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है।

और पढ़िएVegatable Juice: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन सब्जियों के जूस का करें सेवन, बीमारियां होंगी छूमंतर

केला खाने से पेट भरा-भरा लगता है

केला एक ऐसा फल है जिसे खाने से व्यक्ति का पेट लंबे समय तक भरा हुआ लगता है। यही कारण है कि अक्सर लोग नाश्ते में केले को शामिल करते हैं। लेकिन इसे रात के समय खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे खांसी और जुखाम बढ़ जाता है।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

Don't miss

Vivo 5G Phones: वीवो भारत में V27 5G सीरीज को जल्द करेगा लॉन्च, जानें कीमत-स्पेसिफिकेशन्स

Vivo 5G Phones: स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो ग्राहकों को...

अमेजन पर बंपर ऑफर! 22000 रुपये वाला OnePlus Smart TV मात्र 9,769 रुपये में खरीदें

OnePlus Smart TV: अगर आप अपने घर एक नया स्मार्ट टीवी लाने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए यह सुनहरा मौका हो सकता...

Vivo 5G Phones: वीवो भारत में V27 5G सीरीज को जल्द करेगा लॉन्च, जानें कीमत-स्पेसिफिकेशन्स

Vivo 5G Phones: स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो ग्राहकों को लुभाने के लिए बाजार में एक से बढ़कर एक फोन लॉन्च करते रहता है। अब...

Sid Kiara Spotted: सिद्धार्थ-कियारा एयरपोर्ट पर स्पॉट, एक्ट्रेस ने फ्लॉन्ट किया ‘सिंदूर’

Sid Kiara Spotted: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी ने अपने रिश्ते को सीक्रेट रखा था। यूं तो इस जोड़े के रिश्ते में होने की...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version