---विज्ञापन---

Health Tips: चाय के साथ इन चीजों का भूलकर भी न करें सेवन, हो सकती है ये परेशानियां

Alert Tea Lover: इंडियन लोग (Indian People) चाय (Tea) बहुत पसंद करते हैं। दिन में 3 -4 कप चाय पीना तो उनके लिए आम बात है। लेकिन जब सामने गर्मागर्म चाय हो तो उसके साथ कुछ अच्छा सा नाश्ता भी खाने का दिल कर जाता है। हालांकि कुछ ऐसी खाने की चीजें भी हैं जिनका […]

Alert Tea Lover
Alert Tea Lover

Alert Tea Lover: इंडियन लोग (Indian People) चाय (Tea) बहुत पसंद करते हैं। दिन में 3 -4 कप चाय पीना तो उनके लिए आम बात है। लेकिन जब सामने गर्मागर्म चाय हो तो उसके साथ कुछ अच्छा सा नाश्ता भी खाने का दिल कर जाता है। हालांकि कुछ ऐसी खाने की चीजें भी हैं जिनका सेवन चाय के साथ करना सेहत के लिए ठीक नहीं होता। लेकिन फिर भी लोग खाना पसंद करते हैं। ज्यादातर लोग चाय के साथ पकोड़े, समोसे, और रस्क आदि खाना पसंद करते हैं। तो आइये आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताते हैं कि, चाय के साथ किन चीजों का सेवन होता है नुकसानदायी।

दही

दही खाना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन आपको बता दें की चाय के साथ दही खाना बहुत गलत है। कुछ लोग नाश्ते में दही पराठे के साथ दही का भी सेवन करते हैं जो बहुत गलत है। पता हो की चाय के साथ दही या फिर कोई भी ठंडी चीजें खाने से पाचन तंत्र कमजोर होता है। जब भी आप चाय पिएं तो उसके आधे घंटे बाद ही दही आदि का सेवन करें।

यह भी पढ़ें: Tips For Kneading Dough: नहीं बनती मुलायम रोटी, तो ऐसे गुंथे आटा, जानें आसान टिप्स

हरी सब्जियां

कही के साथ कभी भी हरी सब्जियां और आयरन युक्त चीजें नहीं खानी चाहिए। कुछ लोग मेथी और बथुआ आदि के पराठे चाय के साथ खाते हैं जो बिलकुल भी सेहत के लिए ठीक नहीं हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं।

हल्दी

वैसे तो हल्दी एक सुपरफूड होती है जो सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है। लेकिन यदि इसे चाय के साथ खाया जाये तो सेहत पर बुरा असर पड़ता है। दरअसल चाय में मौजूद टैनिन और हल्दी में मौजूद करक्यूमिन के मेल से कब्ज और एसिडिटी जैसी गैस्ट्रिकसमस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: आप भी कर रहे हैं इन तेलों का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, बढ़ सकता है वजन

नींबू

कई लोग अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए चाय के प्याले में नींबू निचोड़ लेते हैं। जो सेहत के लिए ठीक नहीं है। इसके सेवन से आपको   एसिडिटी और ब्लोटिंग हो सकती है क्योंकि इन दोनों का नेचर एसिडिक होता है। बता दें कि यदि आप वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो गर्म पानी या ग्रीन टी के साथ नींबू का रस पीना इस्तेमाल कर सकते हैं।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 28, 2023 11:04 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.