Tuesday, December 6, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

कार्टून ‘टॉम एंड जेरी’ के डायरेक्टर जीन डाइच का निधन, अपार्टमेंट में मिला शव

- Advertisement -


कार्टून हर किसी की पसंद होते है फिर चाहे बड़े य बूढें हो या फिर बच्चे। हर उम्र में कार्टून पसंद किया जाता है और भारत में अगर कार्टून की बात करें तो सबसे ज्यादा फेमस टीवी कार्टून ‘टॉम एंड जेरी’ रहा है। जिसे हर कोई देखना पसंद करता है। इस कार्टून को बनाने वाले डायरेक्ट जीन डाइच का 95 साल की उम्र में निधन हो गया है। एक रिपोर्ट के मुचातिब 16 अप्रैल को प्राग स्थित उनके अपार्टमेंट में उनका शव मिला है।


मिली जानकारी के मुताबिक जीन उत्तरी अमेरिका में पायलटों के प्रशिक्षण व सेना के लिए ड्राफ्टमैन का काम करते थे। स्वास्थ्य कारणों से 1944 में उन्हें इस काम से हटा दिया गया। इस पर उन्होंने कला क्षेत्र में काम शुरू किया और एनिमेशन में अपना करिअर आजमाया।



 इतना ही नहीं जीन को 1958 में फिल्म ‘सिडनीज फैमिली ट्री’ और आगे चलकर बनाई फिल्मों के लिए कुल चार बार ऑस्कर नामांकन मिले। उन्होंने 1961 में फिल्म मुनरो के लिए ऑस्कर भी जीता। उन्होंने कालजयी कार्टून चरित्र टॉम एंड जैरी के 13 एपिसोड बनाए। यह कार्टून सीरीज 1940 में विलियम हाना और जोसफ बारबरा पर रची गई थी। जीन इसके तीसरे निर्देशक थे, उन्होंने ही इसका लेखन किया था।




- Advertisement -

Latest Posts