--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Shocking: संगीत की दुनिया के लिए एक बड़ा झटका, 90 साल के जेम्स राडो का निधन

- Advertisement -

James Rado: हाल ही में हॉलीवुड इंडस्ट्री की बेहद दुखद खबर सामने आई है। दरअसल संगीत की दुनिया का एक बड़ा नाम आज कहीं खो गया है। बता दें कि म्यूजिकल हिप्पी ‘हेयर ’के सह संस्थापक जेम्स राडो का निधन हो गया है। उन्होंने 90 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। जेम्स के मित्र और प्रचारक मार्ले फ्रीमार्क ने बताया कि राडो का निधन मंगलवार को न्यूयॉर्क में हृदय गति रूक जाने की वजह से हुआ। आइए आज आपको बताते हैं जेम्स राडो से जुड़ी कुछ बातें…

‘हेयर’ की कहानी और गीत राडो और गेरोम रागनी ने लिखा था, जबकि संगीत गाल्ट मैक्डरमोट ने दिया था। इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लेखक जेस्म राडो ने अपने करियर की शुरुआत बतौर अभिनेता की थी। साल 1966 में जेस्म ने गोल्डमैन के नाटक दग लायन इन विंटर में रोजमैरा हैरिस का रोल प्ले किया था। इसके अलावा उन्होंने क्रिस्टोफर वॉकन और माइकल निकोल्स के निर्माण में भी अदम रोल निभाया था। गौर करने वाली बात ये है कि जेम्स राडो और जेरोम रागिनी 60 के दशक से हिप्पी काउंटर कल्चर के साथ-साथ सेक्सुअल रिवैल्युएशन पर आधारित गाने हेयर को लिख रहे थे। ब्रीफ ऑफ ब्रॉडवे रन के बाद ये गाना 1968 के ब्रॉडवे शो में भी काफी हिट रहा था।

इस गाने से उन्होंने लोगों के दिलों में अपनी एक अलग जगह बनाई और काफी पॉपुलर हुए। यही वजह थी कि उन्हें बेस्ट कास्ट शो एल्बम के लिए ग्रैमी अवार्ड से भी नवाजा गया था। इसके अलावा एक ओरिजिनल प्रोडक्शन के चलते उन्हें दो बारटोनी नॉमिनेशन में भी शामिल किया गया था। साल 2009 में ब्रॉडवे रिवाइवल के हिट होने के बाद उन्हें बेस्ट रिवाइवल म्यूजिक के लिए टोनी पुरस्कार भी मिला था। यही वो साल था जब उनका नाम सॉन्ग राइटर के हॉल ऑफ फेम में भी शामिल किया गया था। जेम्स राडो और रागिनी ने दो अन्य म्यूजिक पर भी काम किया, जिसका नाम ‘सन एंड जैक साउंड’ और ‘हिज डॉग स्टार ब्लोइंग हिज फाइनल ट्रंपेट ऑन द डूम डे’ था। इन दोनों का एक साथ काम करना जैसे इनके लिए गुड लक साबित हुआ।

- Advertisement -

Latest Posts

Don't Miss