Saturday, December 10, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

हॉलीवुड के दिग्गज डायरेक्टर पीटर बोगदानोविच का निधन

- Advertisement -

मुंबई। हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री को एक बड़ा झटका लगा है। दरअसल, हॉलीवुड के दिग्गज लेखक और डायरेक्टर पीटर बोगदानोविच (Peter Bogdanovich) का निधन हो गया है जिससे पूरे हॉलीवुड फिल्म  इंडस्ट्री  में शोक की लहर दौड़ गई है। वहीं कुछ दिन पहले हॉलीवुड फिल्म एक्ट्रेस बेट्टी व्हाइट (Betty White) का 99 साल की उम्र में निधन हो गया था। 

बता दें, पीटर बोगदानोविच (Peter Bogdanovich) काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे और आज उन्होंने  जिंदगी को अलविदा कह दिया है। ये जानकारी डुबकी बेटी एंटोनियो बोगदानोविच (Antonia Bogdanovich) ने दी है. पीटर बोगदानोविच (Peter Bogdanovich) हॉलीवुड में कई बेहतरीन फिल्में लिखी हैं।

पीटर बोगदानोविच (Peter Bogdanovich) का जन्म 30 जुलाई 1939 को हुआ था जिसके बाद उन्होंने फिल्मों मे काम करना शुरू हुआ जहां से उन्होंने अपने करियर की शुरुआत हुई। पीटर बोगदानोविच (Peter Bogdanovich) ने 1968 में अपनी फिल्म ‘टारगेट’ (target) बनाई जो कि बहुत हिट साबित हुई। इसके बाद पीटर बोगदानोविच (Peter Bogdanovich ) ने 1971 में ड्रामा ‘द लास्ट पिक्चर शो’ (The Last Picture Show) बनाई जिसके लिए उन्हें बहुत तारीफ मिली और फिर वो उस समय के बेहतरीन डायरेक्टर की लिस्ट में शुमार हो गए। इस फिल्म ने उनको अलग पहचान दिलाई। इतना ही नहीं (Peter Bogdanovich ) ‘द लास्ट पिक्चर शो’ (The Last Picture Show) के लिए ऑस्कर में बेस्ट डायरेक्टर के लिए भी नॉमिनेट हुए थे। 

वहीं पीटर बोगदानोविच (Peter Bogdanovich) ने 1972 में ‘व्हाट्स अप डॉक?’ नाम की कॉमेडी फिल्म बनाई थी, जिसको लोगों ने खूब पसंद किया था और ये फिल्म उनके जीवन की अहम फिल्मों में से एक थी और फिर 1973 में पीटर बोगदानोविच (Peter Bogdanovich)  ने ‘पेपर मून’ (Paper Moon) बनाई और इस फिल्म के लिए उन्हें ‘गोल्डन ग्लोब’ (Golden Globe) में बेस्ट डायरेक्टर के लिए अवार्ड भी मिला था। वहीं आखिरी बार पीटर बोगदानोविच ‘द सोफ्रांस’ में नजर आए थे।

- Advertisement -

Latest Posts