---विज्ञापन---

Side Effects Of Radish: सावधान! मूली खाना पड़ सकता है महंगा, जान लें इसके साइडइफेक्ट

Side Effects Of Radish: सर्दियों के मौसम में बाजार में ताजी मूली आसानी से मिल जाते हैं। वहीं लोग भी इस मौसम में बड़े ही चाव से मूली खाते हैं। वैसे तो मूली स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होती है। क्योंकि मुली में प्रोटीन, आयरन, फाइबर और विटामिन सी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। […]

Side Effects Of Radish
Side Effects Of Radish

Side Effects Of Radish: सर्दियों के मौसम में बाजार में ताजी मूली आसानी से मिल जाते हैं। वहीं लोग भी इस मौसम में बड़े ही चाव से मूली खाते हैं। वैसे तो मूली स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होती है। क्योंकि मुली में प्रोटीन, आयरन, फाइबर और विटामिन सी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इसको खाने से आपका पाचन तंत्र हेल्दी रहता है और आप लंबे समय तक स्वस्थ रहते हैं। लेकिन ज्यादा मूली खाने से आपको नुकसान का भी सामना करना पड़ सकता है। मूली के कुछ साइडइफेक्ट भी होते हैं। हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि ज्यादा मूली खाने से किन-किन समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है।

मूली के साइडइफेक्ट (Side Effects Of Radish)

शरीर में पानी की कमी

मूली के ज्यादा सेवन से शरीर में पानी की कमी हो सकती है। क्योंकि इसको खाने के बाद यूरिन ज्यादा आता है। ज्यादा यूरिन करने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसके सेवन से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में मूली के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए।

आयरन की अधिकता

आपके शरीर में आयरन ठीक मात्रा में पाया जाता है। अगर आप फिर भी मूली अधिक मात्रा खाते हैं, तो ये आपके शरीर को नुकसान कर सकती है। शरीर में आयरन की अधिकता से आपको कई तरह के नुकसान जैसे की पेट दर्द ,उल्टी,चक्कर आना ,लीवर को नुकसान का खतरा बढ़ सकता है।

ये भी पढ़ें: सावधान! खतरनाक है बार-बार आंखें खुजलाना, हो सकती है बीमारियां

थायराइड

कच्ची मूली का सेवन थायराइड रोगियों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। कच्ची मुली खाने से आपके थायराइड हॉर्मोन में दिक्कत आ सकती है और आपका थायराइड लेवल भी बढ़ सकता है। इस वजह से थायराइड रोगियों को कच्ची मुली के सेवन से बचना चाहिए। इसे खाने से शरीर में समस्या आ सकती है।

डायबिटीज

अधिक मात्रा में मूली का सेवन आपके ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो ब्लड शुगर को चेक करें और उसके बाद ही डिसाइड करें कि आपको मूली खाना चाहिए या नहीं। मूली का ज्यादा सेवन करने से हाइपोग्लाइसीमिया में भी दिक्कत हो सकती है। इसका सेवन करने से आपके शरीर को नुकसान भी हो सकता है।

Disclaimer: यहां दी गई कंटेंट केवल सामान्य जानकारी प्रदान करता है और किसी भी तरह से मेडिकल सलाह के विकल्प रूप में नहीं है। E24 पर दी गई इंफॉर्मेशन की पुष्टि एवं अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल से सलाह अवश्य लें।

First published on: Dec 23, 2022 08:03 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.