Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Tonsil Cancer: टॉन्सिल्स बन सकता है कैंसर की समस्या, न करें इग्नोर, जानें लक्षण

Tonsil Cancer: सर्दियों के मौसम में कई लोगों को गले में खराश, खांसी, और सूजन की समस्या हो जाती है। इसका एक बड़ा कारण टॉन्सिल में इंफेक्शन भी हो सकता है। इस इंफेक्शन को ही टॉन्सिलाइटिस कहा जाता है। टॉन्सिल्स हमारे शरीर का एक बहुत जरूरी अंग होता हैं जो संक्रमण से हमारी रक्षा करता […]

Tonsil Cancer
Tonsil Cancer

Tonsil Cancer: सर्दियों के मौसम में कई लोगों को गले में खराश, खांसी, और सूजन की समस्या हो जाती है। इसका एक बड़ा कारण टॉन्सिल में इंफेक्शन भी हो सकता है। इस इंफेक्शन को ही टॉन्सिलाइटिस कहा जाता है। टॉन्सिल्स हमारे शरीर का एक बहुत जरूरी अंग होता हैं जो संक्रमण से हमारी रक्षा करता है। टॉन्सिल्स में संक्रमण अधिक होने की वजह से कई बार मरीज को बोलने में भी दिक्कतें होती है। आमतौर पर टॉन्सिल की समस्या एक सप्ताह में खत्म हो जाती है लेकिन, अगर ये लंबे समय तक रहे तो यह कैंसर का भी जोखिम बन जाता है।

क्या है टॉन्सिलाइटिस?

हमारे गले के दोनों ओर ओवल शेप के अंग हैं जिन्हें टॉन्सिल्स कहा जाता है। किसी प्रकार के बैक्टीरिया या इंफेक्शन के संपर्क में आने पर इनमें सूजन आना और जलन होना शुरू हो जाती है। वैसे तो इनका रंग हमारी जीभ जैसा ही होता हैं लेकिन इंफेक्शन होने पर ये सुर्ख लाल हो जाते हैं और इन पर सफेद स्पॉट दिखाई देने लगते हैं। टॉन्सिल्स में सूजन आ जाती है जिससे खाने और पीने के साथ सलाइवा निगलने में दिक्कत होने लगती है।

Tonsil Cancer के लक्षण

आमतौर पर टॉन्सिल की समस्या एक सप्ताह में खत्म हो जाती है लेकिन, अगर ये लंबे समय तक रहे तो इससे कैंसर का भी जोखिम बन जाता है। टॉन्सिल कैंसर तब होता है जब टॉन्सिल सेल असमान्ये रूप से बढ़ने लगते है। टॉन्सिल कैंसर से पीड़ित इंसान को निगलने में कठिनाई,सूजन और गर्दन में दर्द,जबड़े में अकड़न,कान में दर्द की दिक्कत हो सकती है।

टॉन्सिल कैंसर का इलाज

इस रोग का इलाज टॉन्सिल के साइज और उसके स्टेज पर निर्भर करता है। टॉन्सिल कैंसर का इलाज (Tonsil Cancer Treatment) सर्जरी और थेरेपी से किया जा सकता है। सर्जरी से जितना हो सकता है उतने कैंसर सेल्स हो हटा दिया जाता है। ये तरीका टॉन्सिल कैंसर के हर स्टेज के लिए प्रभावी है। कीमोथेरपी में कैंसर सेल्स को खत्म करने के लिए ड्रग्स का प्रयोग किया जाता है । टॉन्सिल कैंसर के केस में कई बार रेडीऐशन थेरपी के साथ कंबाइन कर दिया जाता है।

Disclaimer: यहां दी गई सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करता है और किसी भी तरह से मेडिकल सलाह के विकल्प रूप में नहीं है। E24 पर दी गई इंफॉर्मेशन की पुष्टि एवं अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल से सलाह अवश्य लें।

First published on: Dec 22, 2022 07:22 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.