-विज्ञापन-

Eyes Problem: सावधान! खतरनाक है बार-बार आंखें खुजलाना, हो सकती है बीमारियां

Eyes Problem: आंखों में जलन होना या आंखों का लाल होना एक आम समस्या है। लेकिन आगे चलकर ये गंभीर समस्या भी बन सकता है।

Eyes Problem: आंखों में जलन होना या आंखों का लाल होना एक आम समस्या है। लेकिन कई बार जिसे हम आम समस्या समझ रहे होते वे आगे चलकर गंभीर समस्या बन सकता है। अक्सर लोग आंखों में खुजली या जब आंखें लाल हो जाती हैं, तो आप जलन से राहत पाने के लिए आंखों को जोर-जोर से रब करते हैं। लेकिन आंखों को रब करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप आंखों में खुजली या जलन होने का कारण जानने की कोशिश करें।

वैसे तो आंखों में खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं। जिनमें एलर्जी और प्रदूषण एक बड़ा कारण है। लेकिन बार-बार आंखें मसलने से कोरनिया में दिक्कत आ सकती है और कोरिनया कमजोर हो सकती है, जिससे आपको केराटोकोनस हो सकता है। आपको बता दें कि आंखें मसलने से कोरनिया टिश्यू कमजोर होने लगते हैं। अगर कोरनिया खराब हो जाए, तो ट्रांसप्लांट ही एक ऑप्शन रहता है। लेकिन आप इस समस्या से बचने के लिए कुछ प्राकृतिक उपचारों का उपयोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं आंखों को इन परेशानियों से कैसे बचाव करें।

जलन होने पर पानी से धोएं

आंखों में खुजली जब होती है जब आप ज्यादा थकान महसूस करते हैं या फिर कोई कण आपकी आंखों में चला जाता है। जब आप अपनी आंखों को राहत पहुंचाने के लिए बार-बार खुजलाते हैं। लेकिन अगर आपको आंखों में बार-बार खुजली करने की आदत है तो आप अपनी आंखों को ठंडे पानी से धो लें या आई ड्रॉप का इस्तेमाल करें। इससे आपकी आंखों को बेहद आराम मिलेगा।

एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल

आमतौर पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल स्किन ग्लोइंग के लिए किया जाता है। लेकिन आंखों की खुजली या लालपन दूर करने के लिए एलोवेरा बहुत हद तक असरदार साबित हो सकता है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है। एलोवेरा जेल को आप रूई के मदद से आखें के आसपास लगाएं और फिर थोड़ी देर बाद आंखों को साफ पानी से धो लें।

दूध का करें इस्तेमाल

आंखों में ज्यादा खुजली की समस्या है तो दूध के मदद से इस समस्या से निजात पा सकते हैं। ठंडे दूध में रुई के मदद से आंखों में डालें और कुछ समय के लिए कॉटन बॉल को अपनी आंखों पर रखें। इससे आपको बहुत राहत मिलेगी और आंखों की सारी थकान और जलन दूर हो जाएगी।

गुलाब जल है असरदार

गुलाब जल सिर्फ चेहरे के लिए ही नहीं बल्कि आंखों के लिए किसी औषधि से कम नहीं होता। आंखों के जलन को कम करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। दिन में कम से कम एक बार गुलाब जल एक ड्रॉप आंखों में डालें और कॉटन बॉल की मदद से आंखों पर गुलाब जल लगाएं। आपको कुछ दिनों में परिणाम नजर आ जाएगा।

डिसक्लेमर: ये आर्टिकल केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर्स से सलाह लें। E24 इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Latest

Don't miss

Fig Kheer: अंजीर की खीर खाने से मिलते हैं कई सारे लाभ, जानें कैसे बनाएं ये टेस्टी डिजर्ट

Fig Kheer: जो लोग नियमित रूप से ड्राई फ्रूट्स (Dry fruits) खाते हैं उनकी सेहत ठीक रहती हैं। वैसे तो सभी ड्राई फ्रूट्स सेहत...

BP Low Problem: बीपी लो है तो न करें ये योगासन, पड़ सकते हैं लेने के देने

BP Low Problem: आजकल के समय में कई सारी परेशानियां हमें अपना शिकार बना लेती हैं। लेकिन जो लोग योग (Yoga) के रास्ते पर...

Health Problems: जीभ का बदलता रंग इशारा है इन बीमारियों का, जानें विस्तार से

Health Problems: हमारी जीभ (Tongue) हमारी सेहत का हाल बताने का काम बखूबी करती है। जब हम डॉक्टर के पास जाते हैं तो वो...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here