TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Honey Benefits: शहद खाने से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल होगी कंट्रोल! डाइट में करें शामिल

Honey Benefits: शहद के बहुत से हेल्थ बेनिफिट्स होते है। सर्दियों में शहद का सेवन करने करने से सर्दी-जुकाम समेत कई इंफेक्शन से राहत मिलती है। साथ ही आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। ज्यादातर लोग मानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को शहद नहीं खाना चाहिए,क्योंकि ये बहुत मीठा होता है और इससे ब्लड […]

Honey Benefits
Honey Benefits: शहद के बहुत से हेल्थ बेनिफिट्स होते है। सर्दियों में शहद का सेवन करने करने से सर्दी-जुकाम समेत कई इंफेक्शन से राहत मिलती है। साथ ही आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। ज्यादातर लोग मानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को शहद नहीं खाना चाहिए,क्योंकि ये बहुत मीठा होता है और इससे ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा रहता है। हालांकि, एक नई स्टडी में शहद को लेकर चौंकाने वाली बातें सामने आई है। इसमें बताया गया है कि शहद (Honey) डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

सेहत के लिए फायदेमंद है शहद (Honey Benefits)

रिपोर्ट्स के मुताबिक, शहद कार्डियो मेटाबोलिक हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। शहद (Honey) फास्टिंग ग्लूकोज (खाली पेट के ब्लड शुगर लेवल) और हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। शहद फैटी लिवर डिजीज से बचाने में भी कारगर साबित हो सकता है।

शहद को डाइट में करें शामिल

रिसर्चर्स का कहना है कि शहद को अगर चीनी या अन्य स्वीटर्स की जगह डाइट में शामिल कर लिया जाए,तो इससे हेल्थ को कई फायदे होंगे। खासतौर से जिन लोगों की डाइट में 10% तक शुगर होती है,उनके लिए शहद बेहद फायदेमंद हो सकती है।

हेल्दी फूड है शहद

रिसर्चर्स का कहना है कि शहद सबसे से ज्यादा कार्डियो मेटाबोलिक (Cardiometabolic) फायदे देता है। शहद में करीब 80% शुगर होती है, इसके बावजूद ये हेल्दी फूड माना जा सकता है। रिसर्च के मुताबिक करीब 15% शहद कई दर्जन रेयर शुगर से बनी होती है। यही कारण है कि शहद के कई साइकोलॉजिकल (Psychological)और मेटाबॉलिक (Metabolic) फायदे होते हैं। ये ग्लूकोज रिस्पांस (Glucose Response) को इंप्रूव करता है और इन्सुलिन रेजिस्टेंस (Insulin resistance) को घटाता है। डिसक्लेमर: ये आर्टिकल केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर्स से सलाह लें। E24 इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.