---विज्ञापन---

Summer Eye Care: धूप से बचाना है आंखों को तो करें ये काम

Summer Eye Care: गर्मी आते ही कई प्रकार की हेल्थ प्रॉब्लम भी साथ में आती हैं। सूरज की तेज किरणों की वजह से स्किन बर्न हो जाती है साथ ही आंखों पर भी बुरा असर पड़ता है। सूरज की पराबैंगनी (यूवी) किरणें आंखों की कई समस्याएं पैदा कर सकती हैं, जैसे मोतियाबिंद, धब्बेदार अध: पतन, […]

Summer Eye Care, Eye Care, Health Care

Summer Eye Care: गर्मी आते ही कई प्रकार की हेल्थ प्रॉब्लम भी साथ में आती हैं। सूरज की तेज किरणों की वजह से स्किन बर्न हो जाती है साथ ही आंखों पर भी बुरा असर पड़ता है। सूरज की पराबैंगनी (यूवी) किरणें आंखों की कई समस्याएं पैदा कर सकती हैं, जैसे मोतियाबिंद, धब्बेदार अध: पतन, आंखें लाल होना, जलन होना आदि। अगर आपके साथ भी ऐसी कुछ समस्या हो रही है तो आज के आर्टिकल में इससे बचाव के कुछ खास उपाय बताए गए हैं। आइए जानते हैं कि आप गर्मी में अपनी आंखों की देखभाल कैसे कर सकते हैं।

धूप का चश्मा पहनें Summer Eye Care

धूप से अपनी आंखों को बचाने के लिए आप धूप का चश्मा पहन सकते हैं। आपको बता दें कि धूप का चश्मा यूवी किरणों को 100% तक रोक सकता है जिससे मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन जैसी आंखों की समस्याओं से निजात पाई जा सकती है। जब भी आप धूप का चश्मा लें तो इस बात का ध्यान रखें कि आप कम से कम 400 की यूवी सुरक्षा रेटिंग वाले ही हो। साथ ही इसकी फिटिंग भी ठीक होनी चाहिए ताकि यूवी किरणें अंगर न जा पाएं।

हैट या कैप जरूर पहनें

आप अपनी आँखों को धूप से बचाने के लिए टोपी या हैट पहन सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप जो टोपी या हैट पहन रहे हैं वो चौड़ी हो। चौड़ी टोपी सूरज की किरणों को आपकी आंखों में प्रवेश करने से रोक सकती है और आपके चेहरे और गर्दन को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करती है।

तेज धूप के समय बाहर जाने से बचें Summer Eye Care

इस बात का ध्यान रखें कि आप तेज धूप में बाहर जाने से बचें। खासकर दिन के सबसे गर्म रहने वाले समय में (सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे के बीच) इस समय सूरज की किरणें सबसे तेज होती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि धूप में ज्यादा समय बिताने से आंखों की कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसे आंखों में खिंचाव और सिरदर्द।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Apr 28, 2023 08:32 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.