TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Weight Loss Tips: तेजी से घटाना है वजन और होना है स्लिम फिट, तो जौ के दलिये से करें दिन की शुरुआत

Weight Loss Tips: बढ़ता वजन परेशानी का कारण होता है, इसकी वजह से कई सारी दिक्कत होने लगती है। अगर आपका भी वजन बढ़ गया है तो आप उसे कम करने के लिए जौ का दलिया खाकर सुबह की शुरुआत कर सकते हैं। कई लोगों का मानना है कि खाना या नाश्ता स्किप करने से […]

Weight Loss Tips: बढ़ता वजन परेशानी का कारण होता है, इसकी वजह से कई सारी दिक्कत होने लगती है। अगर आपका भी वजन बढ़ गया है तो आप उसे कम करने के लिए जौ का दलिया खाकर सुबह की शुरुआत कर सकते हैं। कई लोगों का मानना है कि खाना या नाश्ता स्किप करने से बढ़ा हुआ वजन कम हो सकता है लेकिन ये बात सरासर गलत है। कभी भी नाश्ते को स्किप नहीं करना चाहिए। नाश्ते में गेहूं का दलिया तो आपने कई बार खाया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि जौ का दलिया खाने से आप तेजी से अपना वजन घटा सकते हैं। इसमें विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम, सेलेनियम, जिंक, मैग्नीशियम, डाइटरी फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। आइए जानते हैं जौ का दलिया खाने के फायदे और इसे बनाने की रेसिपी।

जौ का दलिया खाने से मिलते हैं ये लाभ

1. आपको बता दें कि जौ का दलिया डाइटरी फाइबर से भरपूर होता है। ऐसे में इसके सेवन से पेट संबंधी परेशानियां दूर होती हैं। 2. जौ के दलिये में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स मौजूद होता हैं, जो फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करता है। ये शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है। 3. हाई कोलेस्ट्रॉल से लेकर हाई बीपी तक को कंट्रोल करने में जौ का दलिया लाभकारी होता है। इसके नियमित सेवन से हड्डियां भी मजबूत होती है।

कैसे बनाएं जौ का दलिया

जौ का दलिया बनाने के लिए सामग्री

आधा कप जौ दलिया एक बड़ा चम्मच देस घी आधा चम्मच जीरा मटर गाजर फूलगोभी अदरक का एक टुकड़ा कद्दूकस किया हुआ एक हरी मिर्च एक टमाटर नमक स्वाद अनुसार

जौ का दलिया बनाने की रेसिपी

सबसे पहले कुकर में दलिया डालकर हल्का सा भून लीजिए। अब इसमें एक चम्मच घी डालें और इसमें जीरा और अदरक डाल कर भून लें। इसके बाद आप इसमें सभी सब्जियों डाल लें और कुछ देर के लिए पका लें। अब आप इसमें नमक भी एड कर दें। जब सब्जियां आधी पक जाएं तो इसमें दलिया डाल दें और साथ में पानी भी एड कर दें। अब आप इसमें 2 सीटी लगा लें, आपका टेस्टी जौ का दलिया बनकर तैयार है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.