TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Home Remedies For Pregnancy Time: प्रेगनेंसी के दौरान मुंह में हो गए हैं छाले, तो इन घरेलू उपायों से करें दूर

Home Remedies For Pregnancy Time: प्रेगनेंसी (Pregnancy) हर महिला के लिए बहुत ही खास और खट्टा-मीठा सा एहसास होता है। इस समय महिलाओं में हार्मोन बदलते हैं जिसकी वजह से शरीर में कई सारे बदलाव आने के साथ कई सारी दिक्कतें भी होने लगती हैं। इस समय बहुत सी परेशानियां जैसे- जी-मिचलाने, उल्टी, घबराहट, चक्कर, […]

Home Remedies For Pregnancy Time: प्रेगनेंसी (Pregnancy) हर महिला के लिए बहुत ही खास और खट्टा-मीठा सा एहसास होता है। इस समय महिलाओं में हार्मोन बदलते हैं जिसकी वजह से शरीर में कई सारे बदलाव आने के साथ कई सारी दिक्कतें भी होने लगती हैं। इस समय बहुत सी परेशानियां जैसे- जी-मिचलाने, उल्टी, घबराहट, चक्कर, पेट में हल्का दर्द और पैरों में सूजन आदि लक्षण दिखते हैं जो आम हैं। लेकिन इस समय छाले की समस्या भी होती है जिसकी वजह से कुछ भी खाने-पीने में दिक्कत होती है। ये समय ऐसा होता है जब महिलाएं ज्यादा दवा भी नहीं खा सकतीं। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे आपके बहुत काम के हो सकते हैं। आद हम आपको कुछ खास घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।

शहद और हल्दी का पेस्ट Home Remedies For Pregnancy Time

गर्भावस्था के समय अगर आपके मुंह में छाले हो गए हैं जिन्होंने आपको परेशान करके रख दिया है तो आप इससे निजात पाने के लिए शहद और हल्दी के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो जीभ के छालों को कम करने में मदद करते हैं। इसे बनाने के लिए आप एक चम्मच शहद में एक चुटकी हल्दी पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आप सीधे प्रभावित जगह पर 10 से 15 मिनट तक लगा लें। इस पेस्ट को लगाने से आपके छाले भी ठीक हो जाएंगे और सूजन भी कम होगी।

तुलसी पत्ते

तुलसी सभी के घरों में होती है, इसमें कई सारे गुण मौजूद रहते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। प्रेग्नेंसी के समय अगर आपके मुंह में छाले हो गए हैं तो आप इसकी पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप तुलसी को पत्तों को चबा लें, या फिर इसका पानी बनाकर आप कुल्ला भी कर सकते हैं। इससे मुंह के सारे बैक्टीरिया दूर हो जाते हैं और आपको जल्दी आराम भी मिल जाता है।

एलोवेरा जेल का Home Remedies For Pregnancy Time

ये तो सभी जानते हैं कि एलोवेरा जेल में कितने सारे गुण होते हैं। आप इससे ओरल केयर भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा जेल को अपने मुंह के छालों पर लगा लें। अब इसे 15 मिनट बाद कुल्ला कर लें। इससे आपके मुंह के छाले बहुत जल्दी ठीक हो जाएंगे, और जलन दूर कर ठंडक भी मिलेगी। Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.