TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Yoga Benefits: बार-बार बन जाते हैं गैस का गोला तो ये तीन योगासन कर सकते हैं आपकी मदद

Yoga Benefits: पेट खराब हो या फिर गैस हो जाए तो बहुत दिक्कत होती है। इसकी वजह से न तो किसी काम में मन लगता है और न ही आराम करने का मन करता है। गैस होना एक आम बात है जिससे कई सारे लोग परेशान रहते हैं। इसकी वजह से पेट फूल जाता है […]

Yoga Benefits: पेट खराब हो या फिर गैस हो जाए तो बहुत दिक्कत होती है। इसकी वजह से न तो किसी काम में मन लगता है और न ही आराम करने का मन करता है। गैस होना एक आम बात है जिससे कई सारे लोग परेशान रहते हैं। इसकी वजह से पेट फूल जाता है और कुछ भी खाना-पीना मुश्किल हो जाता है। कई बार तो दिक्कत इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि अस्पताल जाने की नौबत आ जाती है। वैसे तो गैस से निजात पाने के लिए कई सारी दवा होती हैं, लेकिन इसका अधिक सेवन नुकसान भी करता है। ऐसे में योगासन करना आपके लिए फायदेमंद होता है। आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ खास योगासन बताने जा रहे हैं जो गैस की समस्या से निजात दिला सकते हैं।

पवनमुक्तासन Yoga Benefits

गैस की समस्या से निजात पाने के लिए आप पवनमुक्तासन योग कर सकते हैं। इसे करने के लिए आप अपनी पीठ के बल लेट जाएं, अब एक पैर को घुटनों के पास से हाथों से पकड़ें और पोज को कुछ देर होल्ड करें। इसके बाद दूसरे पैर के साथ भी यही करें। इस बात का ध्यान रखें कि आपको घुटने को अपनी छाती तक लेकर आना है। आपको बता दें कि दोनों पैरों को साथ पकड़कर भी यह योग किया जा सकता है। ऐसा नियमित रूप से करने से आप अपनी गैस की परेशानी के छुटकारा पा सकते हैं।

कपालभाती Yoga Benefits

कपालभाती योगासन करने से पेट की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इसे करने के लिए आप रीढ़ की हड्डी को सीधा रखकर आलती-पालती मारकर बैठें। अब अपने हाथों को घुटनों पर ध्यान की मुद्रा में रखें, और गहरी सांस लें और फिर सांस छोड़ते हुए पेट को अंदर की तरफ खींचे। ऐसा लगभग 15 मिनट के लिए करें। आपको बता दें कि इस योगासन को करने पर पेट की दिक्कतें दूर हो जाती है और गैस तो कहीं छूमंतर हो जाती है।

हलासन Yoga Benefits

हलासन योग बहुत ही लाभकारी योग होता है। अगर आपके पेट में दिक्कत रहती है तो आपके लिए ये योगासन बहुत काम का है। इसे करने के लिए आप पीठ के बल लेट जाएं। अब अपने हाथों को शरीर के दोनों ओर रखें, और अपने दोनों पैरों को आपस में जोड़कर सिर की तरफ लेकर जाएं और सिर के पीछे जमीन पर टिका दें। इस दौरान आपके दोनों पैर सीधे रहें। आप इस आसन को करते हुए हिप्स को सहारा देने के लिए अपने दोनों हाथों से कमर को पकड़ सकते हैं। Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.