TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Elaichi Water Benefits: रोज इलायची का पानी पीने से मिलते हैं अद्भुत लाभ, जानकर हो जाएंगे हैरान

Elaichi Water Benefits: इलायची में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बड़े ही लाभकारी होती है। ये एक प्रकार का मसाला होता है जो हर किसी की रसोई में मिल जाता है। ये न केवल खाने के टेस्ट को बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी किसी वरदान से […]

Elaichi Water Benefits: इलायची में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बड़े ही लाभकारी होती है। ये एक प्रकार का मसाला होता है जो हर किसी की रसोई में मिल जाता है। ये न केवल खाने के टेस्ट को बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। आपको पता है कि इलायची के पानी का सेवन करने से आप कई सारी बीमारियों को दूर कर सकते हैं। इसके पानी से न केवल आप अपने बढ़े हुए वजन को कम कर सकते हैं बल्कि हेल्थ को भी दुरुस्त रख सकते हैं। आज हम आपको इलायची के पानी से मिलने वाले फायदों और उसे बनाने के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें जानकर आप भी इसे अपने डेली रूटीन में शामिल कर लेंगे।

इलायची का पानी पीने से मिलते हैं ये अद्भुत लाभ Elaichi Water Benefits

1. जो लोग नियमित रूप से इलायची का पानी पीते हैं, उनका हाई ब्लड शुगर लेवल कम होता है, और वो दिल की बीमारियों से बचे रह सकते हैं। 2. कुछ लोगों के मुंह और सांसों से इतनी गंदी बदबू आती है कि उनके पास बैठना मुश्किल हो जाता है। इसके लिए आप इलायची के पानी का सेवन कर सांसों की दुर्गंध को खत्म कर सकते हैं। ये आपके मुंह में बैक्टीरिया को भी खत्म करने में ये मददगार होता है। 3. इलायची का पानी कई प्रकार के गुणों से भरपूर होता है इसे पीने से पेट की परेशानियों से भी निजात मिलती है। साथ ही ये पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर रखने में मदद करता है। 4. अगर आप कैंसर के रोग से कोसों दूर रहना चाहते हैं तो रोज इलायची का पानी पिएं।

कैसे बनाएं इलायची का पानी?

आप ये बात जान लें कि इलायची का पानी बनाने के लिए सबसे पहले आपको 5-6 इलायची को रात में भिगोकर रखना होगा। इसके बाद आप सुबह इस पानी को उबाल लें। जब ठंडा हो जाए तो आप इसे पी सकते हैं। आपको मालूम हो कि इलाइची में मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम पाया जाता है, जो सेहत के लिए अच्छा होता है। इसके नियमित सेवन से आपका वजन भी कम होगा, आपका पाचन भी सही रहेगा और आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे। Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.