Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Eye Care Tips: आपको भी लगातार हो रहा है सिरदर्द तो हो जाएं सावधान! आंख से जुड़ी ये परेशानी हो सकती है वजह

Eye Care Tips: अक्सर लोगों को सिरदर्द की समस्या परेशान करती रहती है। वैसे तो सिरदर्द होना एक आम समस्या है लेकिन कई बार सिरदर्द आपके लिए मुसीबत की वजह भी बन सकता है। लगातार सिरदर्द होना माइग्रेन का लक्षण हो सकता है। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि सिरदर्द की समस्या सिर्फ माइग्रेन की […]

Eye Care Tips, Eye Problem, Health Tips, Headache Problem

Eye Care Tips: अक्सर लोगों को सिरदर्द की समस्या परेशान करती रहती है। वैसे तो सिरदर्द होना एक आम समस्या है लेकिन कई बार सिरदर्द आपके लिए मुसीबत की वजह भी बन सकता है। लगातार सिरदर्द होना माइग्रेन का लक्षण हो सकता है। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि सिरदर्द की समस्या सिर्फ माइग्रेन की वजह से हो रही हो। इसकी कई अन्य वजह भी हो सकती हैं, हालांकि सिरदर्द होने पर लोग दवा खा लेते हैं और उन्हें आराम मिल जाता है लेकिन जैसे ही दवा का अस कम होता है ये वापस लौट आता है।

क्या आप जानते हैं कि लंबे समय तक लगातार सिरदर्द होना आंख से जुड़ी परेशानियों का लक्षण हो सकता है। दरअसल लगातार तेज दर्द होना आंख से जुड़ी कुछ गंभीर परेशानियों की तरफ इशारा करता है। वैसे तो सिरदर्द को लोग हल्के में ले लेते हैं और समस्या को नजरअंदाज कर देते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि लगातार सिरदर्द की समस्या आंख से जुड़ी किन परेशानियों की तरफ इशार करती है और इससे बचने के क्या उपाय हैं।

आंख से जुड़ी ये समस्या हो सकती है सिरदर्द का कारण

आपको मालुम हो कि सिर में दर्द पेट और शरीर में मौजूद किसी समस्या के कारण भी हो सकता है। अक्सर लोग सिरदर्द को सामान्य समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ये दर्द आपकी आंखों के लिए बहुत गंभीर हो सकता है। अगर आपको आंख से जुड़ी समस्या जैसे ख में जलन, दर्द और आंख से पानी आ रहा है तो आप इस दिक्कत को नजरअंदाज करने के बजाए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें वरना आपको गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

आंख में परेशानी होने पर दिखाई देने वाले लक्षण

1. जो लोग बहुत देर तक लैपटॉप, कंप्युटर या स्क्रीन पर काम करते हैं उन्हें सिरदर्द होना और आंख में दिक्कत होना आम बात है।
2. आंख की मांसपेशियों में कमजोरी के कारण सिरदर्द की समस्या होती है।
3. आंख की रोशनी कम होने पर भी लगातार सिरदर्द हो सकता है।
4. आंखों में ग्लूकोमा या मोतियाबिंद के कारण भी लगातार सिरदर्द रह सकता है।
5. कंप्यूटर विजन सिंड्रोम या डिजिटल आई स्ट्रेन के कारण तेज सिरदर्द की समस्या।

आंख की परेशानी की वजह से हो रहा है सिरदर्द तो करें ये काम

अगर आपको आंख से जुड़ी परेशानियों के कारण सिरदर्द हो रहा है तो आप इसे नजरअंदाज न करें। कई बार ये दिक्कत बढ़ सकती है। अगर आपको लंबे समय तक दर्द बना रहता है तो पहले डॉक्टर की सलाह लेकर आंखों की जांच करा लें। इसके अलावा अगर आंख में भी दर्द हो रहा है, तो बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी तरह की दवा का सेवन खुद से न करें। इसके अलावा रोजाना सही ढंग से आंखों की साफ-सफाई जरूर करें।

अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप पर ज्यादा देर तक बैठकर काम करते हैं, तो आंखों को डिजिटल आई स्ट्रेन से बचाने के लिए बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें और एंटी-ग्लेयर ग्लास का इस्तेमाल जरूर करें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Apr 14, 2023 12:44 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.