-विज्ञापन-

Yoga to Relieve Constipation: नहीं होता अच्छे से पेट साफ, तो करें ये तीन योगासन मिलेगा लाभ

Yoga to Relieve Constipation: अक्सर लोगों की कब्ज की वजह से पेट न साफ होने की दिक्कत होती है। जिसकी वजह से पूरा दिन पेट ठीक नहीं रहता और तकलीफ होती रहती है। जब सुबह उठने पर पेट साफ नहीं होता तो लोग कई बार बाथरूम के चक्कर लगाते रहते हैं।

Yoga to Relieve Constipation: अक्सर लोगों की कब्ज (Constipation) की वजह से पेट न साफ होने की दिक्कत होती है। जिसकी वजह से पूरा दिन पेट ठीक नहीं रहता और तकलीफ होती रहती है। जब सुबह उठने पर पेट साफ नहीं होता तो लोग कई बार बाथरूम के चक्कर लगाते रहते हैं। इस वजह से उनका सुबह के अधिकतर टाइम बाथरूम में ही बीत जाता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपको बताते हैं कि योग (Yoga) के कुछ ऐसे आसन हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं। आइये जानते हैं उन खास आसनों के बारे में।

नौकासन

जिन लोगों को कब्ज की दिक्कत रहती हैं और इस वजह से पेट साफ नहीं होता उन लोगों के लिए नौकासन योग बड़े काम का होता हैं। बस इस योग को नियमित रूप से करना चाहिए। इसके लिए आप जमीन पर मैट बिछाकर पैरों को सामने की तरफ फैलाकर बैठें। इसके बाद घुटनों को मोड़कर पैरों को जमीन से थोड़ा ऊपर उठाएं और अपने हाथों को सामने की तरफ रखें। कुछ देर के लिए इसी अवस्था में बैठे रहें और फिर धीरे से अपनी नॉर्मल अवस्था में आ जाएं।

यह भी पढ़े:Benefits of Cauliflower: जोड़ों के दर्द ने उठना-बैठना कर दिया है मुश्किल, तो करें फूलगोभी का सेवन

कुंभकासन

बता दें कि, कुंभकासन पेट के लिए बेहद अच्छा होता ह। जो इस आसन को नियमित रूप से करते हैं उन लोगों को पेट से संबंधित दिक्कत नहीं होती। साथ ही लटका हुआ पेट भी अंदर हो जाता हैं। इसके लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं। इसके बाद अपने पैरों के पंजों को जमीन पर टिकाएं, और शरीर को उठाएं और हथेलियों को जमीन पर टिका कर रखें। इस अवस्था में आने पर थोड़ी देर तक रुके रहें और फिर अपनी नॉर्मल अवस्था में आ जाएं।

यह भी पढ़े:Meditation: नहीं है समय तो ऐसे करें ‘Meditation’, मन-मस्तिष्क रहेगा शांत

बालासन

बालासन को भी पेट के लिए बहुत अच्छा आसन माना जाता हैं। ये आसन बच्चे कि पोज कि तरह होता हैं इसलिए इसे बालासन कहा जाता हैं। इसे करने के लिए जमीन पर दोनों घुटनों को पीछे की तरफ मोड़कर बैठ जाएं और फिर अपने हाथों को सामने की तरफ रखें। फिर शरीर को झुकाते हुए सिर को जमीन पर टिकाएं। थोड़ी देर के लिए इसे अवस्था में रहें और फिर अपनी नॉर्मल अवस्था में आ जाएं। जो नियमित रूप से इस आसन को करता हैं उसे कब्ज संबंधी दिक्कत नहीं होती और पेट भी अंदर रहता हैं।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

 

Latest

Don't miss

Anupam Kher Video: ऑटो की सवारी करते नजर आए अनुपम खेर, वीडियो वायरल

Anupam Kher Video: बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अनुपम खेर...

Tecno  Phantom V Fold: टेक्नो लॉन्च करेगा अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन, जानें खासियत

Tecno  Phantom V Fold: स्मार्टफोन कंपनियां मार्केट में एक...

Revolt ने लॉन्च किया 30,000 mAh का Power Bank, जानें कीमत-खासियत

Power Bank: आज के समय में शायद ही कोई...

Anupam Kher Video: ऑटो की सवारी करते नजर आए अनुपम खेर, वीडियो वायरल

Anupam Kher Video: बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अनुपम खेर इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म ‘शिव शास्त्री बलबोआ’ (Shiv Shastri Balboa) को लेकर सुर्खियों में...

Tecno  Phantom V Fold: टेक्नो लॉन्च करेगा अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन, जानें खासियत

Tecno  Phantom V Fold: स्मार्टफोन कंपनियां मार्केट में एक से बढ़कर एक फोन लॉन्च कर रही है। सभी का मकसद ग्राहकों को लुभाकर अपने...

Revolt ने लॉन्च किया 30,000 mAh का Power Bank, जानें कीमत-खासियत

Power Bank: आज के समय में शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जो स्मार्टफोन का यूज नहीं करता होगा। लेकिन कई बार ट्रेवल के...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here